विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2023

रोजमर्रा की इन 5 आदतों की वजह से वक्त से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है व्यक्ति, समय रहते संभलना है जरूरी 

Habits That Cause Ageing: कहीं आप भी तो 35 की उम्र में 45 नजर नहीं आने लगे हैं? अगर हां, तो हो सकता है आप भी कर रहे हों ये गलतियां. 

Read Time: 4 mins
रोजमर्रा की इन 5 आदतों की वजह से वक्त से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है व्यक्ति, समय रहते संभलना है जरूरी 
Lifestyle Mistakes: ये गलतियां व्यक्ति को बनाती हैं समय से पहले बूढ़ा. 

Ageing Causes: कहते हैं हमारी सेहत हमारे ही हाथों में होती है जोकि कई हद तक सही भी है. शरीर अंदर से स्वस्थ होता है तो उसका असर बाहरी रूप से भी नजर आता है. त्वचा जवां (Young) तभी नजर आती है जब व्यक्ति अंदरूनी रूप से भी जवां महसूस करता है. लेकिन, रोजमर्रा की ऐसी कई गलतियां हैं जो व्यक्ति को समय से बूढ़ा बना देती हैं. ना सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी व्यक्ति थका हुआ महसूस करने लगता है. जब शरीर स्वस्थ नहीं रहता तो चेहरे को भी उम्र की लकीरें घेरने लगती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये बुरी आदतें (Bad Habits) जो ले आती हैं समय से पहले बुढ़ापा. 


समय से पहले बूढ़ा बनाने वाली आदतें | Habits That Are Making You Age Faster 

पर्याप्त नींद ना लेना 


रात-रातभर फोन में लगे रहना, कभी इंस्टाग्राम स्क्रोल करना तो कभी चैटिंग करना मजेदार तो बहुत लगता है लेकिन नींद से किया जाने वाला यह समझौता महंगा भी पड़ जाता है. ऐसे में नींद की कमी होने पर शरीर भी थका हुआ रहता है और बाहरी रूप से भी इसका असर दिखने लगता है. इसीलिए रोजाना पूरी नींद लेना जरूरी होता है. 

sleep disorder sleeplessness insomnia

Photo Credit: iStock

हर समय बाहर का खाना 


ऐसे अनेक लोग हैं जो अपने घर से दूर पढ़ाई या काम के चलते अकेले रहते हैं. इन लोगों के लिए घर में खाना बनाना थोड़ा मुश्किल होता है जिससे ये अक्सर बाहर का ही खाते हैं. ऐसा करने पर शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ने लगता है और कम उम्र में ही डायबिटीज, हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol), बढ़ता या घटता वजन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के शिकार हो जाते हैं. 

pjvo8evg
धूप में जरूरत से ज्यादा रहना 


महिलाएं सनस्क्रीन का इस्तेमाल फिर भी कर लेती हैं लेकिन पुरुष मॉइश्चराइजर से आगे बढ़ने का नाम ही नहीं लेते. इसके बावजूद हर समय धूप में खड़े रहते हैं. धूप त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को बढ़ा सकती है. इसमें झुर्रियों (Wrinkles) का बढ़ना भी शामिल है. इसीलिए धूप में कम रहना चाहिए और सनस्क्रीन को अपने स्किन केयर का हिस्सा बना लेना चाहिए. 

तनाव लेना 

कहते हैं कई लोगों की आदत ही होती है कि वे तनाव जरूरत से ज्यादा लेते हैं. कई हद तक यह सही भी है. बहुत से लोग हर छोटी-मोटी बात का तनाव लेने लगते हैं यह सोचे बिना कि तनाव (Stress) शारीरिक और मानसिक समस्याओं को बढ़ा देता है. वजन, बाल, मेटाबॉलिज्म और एजिंग आदि तनाव से प्रभावित होते हैं. 

kqopd2no
अत्यधिक बैठे रहना 

डेस्क जॉब कर रहे लोगों को जरूरत से ज्यादा बैठे ही रहना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि ये लोग खुद से वॉक करने और एक्सरसाइज करने की आदत डालें. हर समय बैठे रहने से शरीर का वजन और एजिंग की प्रक्रिया दोनों ही बढ़ते हैं. इसके अलावा कई स्वास्थ संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

vdi7l49o

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दालचीनी का पानी पीने से पेट के साथ-साथ डायबिटीज भी होगी कंट्रोल, आइए जानते हैं इसके फायदे
रोजमर्रा की इन 5 आदतों की वजह से वक्त से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है व्यक्ति, समय रहते संभलना है जरूरी 
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Next Article
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;