लहसुन के 4 चमत्कारी फायदे जान गए तो रोज खाना कर देंगे शुरू

यह कार्बोहाइड्रेट्स, कॉपर, फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी, बी6, मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम, फाइबर आदि से भरपूर होता है.

लहसुन के 4 चमत्कारी फायदे जान गए तो रोज खाना कर देंगे शुरू

कच्चा लहसुन खाने से पेट के कीड़े बाहर निकल जाते हैं मल मूत्र के सहारे.

Lehsun ke fayade : छोटा सा दिखने वाला लहसुन आपकी सब्जी का स्वाद तो बढ़ाता है साथ में सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है. आप रोज इसकी एक कली खा लेते हैं, तो इसके अनगिनत लाभ मिलेंगे. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, कॉपर, फॉस्फोरस, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी, बी6, मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम, फाइबर आदि से भरपूर होता है. तो चलिए जानते हैं लहसुन के औषधीय गुणों (medicinal benefits) के बारे में. हेयर ऑयल में इस छोटे भूरे बीज को मिलाकर करिए स्कैल्प की मालिश, 15 दिन में लंबाई लगेगी बढ़ने

लहसुन के सेहत लाभ क्या हैं

- सूजन संबंधी विकारों को दूर करने में लहसुन बहुत लाभकारी होता है. इसकी एक कली आप खा लेते हैं, तो फिर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है. 

- लहसुन खाने से आपकी हार्ट हेल्थ भी अच्छी बनी रहती है. यह ब्लड क्लॉट बनने से भी रोकता है. इससे हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा कम होता है. 

- लहसुन के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इससे डाइजेस्टिव सिस्टम भी समस्याओं से बचा रहता है. गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल इंफेक्शन को कम करता है, क्योंकि इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती हैं.

- कच्चा लहसुन खाने से पेट के कीड़े बाहर निकल जाते हैं मल मूत्र के सहारे. अच्छी बात यह है कि यह खराब बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है और आंत में अच्छे बैक्टीरिया को प्रोटेक्ट करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com