हेयर ऑयल में इस छोटे भूरे बीज को मिलाकर करिए स्कैल्प की मालिश, 15 दिन में लंबाई लगेगी बढ़ने

Carrom seeds benefits for hair : क्या आप जानते हैं कि अजवाइन आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकते हैं? दरअसल, अजवाइन में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके बालों की लंबाई को बढ़ाने का काम करते हैं.

हेयर ऑयल में इस छोटे भूरे बीज को मिलाकर करिए स्कैल्प की मालिश, 15 दिन में लंबाई लगेगी बढ़ने

Dry hair : अजवाइन तेल एंटी फंगल गुणों से लड़ने में मदद करता है. यह स्कैल्प को साफ रखता है.

Ajwain benefits for hair : अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय किचन में आपको मिल जाएगा. यह आपके भोजन को स्वादिष्ट और पेट को मजबूत बनाते हैं. अजवाइन आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे आप स्वस्थ और फिट रहते हैं.  लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अजवाइन आपकी सुंदरता (hair care tips) को भी बढ़ा सकते हैं? दरअसल, अजवाइन के भूरे बीज आपके बालों की लंबाई को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

पिंपल के गहरे दाग, झाइयां और झुर्रियां हो जाएंगी फेस से गायब, केवल 4 बूंद फेस पर इसको है लगाना

अजवाइन तेल के फायदे

अजवाइन का तेल बालों के झड़ने, रूसी और रूखेपन से लड़ सकता है. जिन लोगों के सिर में पपड़ीदार रूसी है उन्हें अजवाइन तेल बालों में जरूर लगाना चाहिए. इससे आपको बहुत राहत होगी. 

इसके अलावा तेल की खासियत है कि यह सिर में होने वाली खुजली को कम करती है.इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है. हेयर ग्रोथ भी तेज से करता है यह तेल.

अजवाइन तेल एंटी फंगल गुणों से लड़ने में मदद करता है. यह स्कैल्प को साफ रखता है. जिन लोगों के हेयर ड्राई हैं उनके लिए तो यह तेल बहुत फायदेमंद है. आप केवल 15 दिन इसको बालों में लगा लेते हैं, तो हेयर ग्रोथ में इजाफा होगा. 

कैसे लगाएं बालों में

आप कोई भी हेयर ऑयल ले लीजिए उसमें अजवाइन के भूरे बीज पकाइए, फिर ठंडा होने के लिए रख दीजिए. अब इसे छानकर बालों की मालिश करिए. 

अजवाइन के अन्य फायदे

अजवाइन आपके मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त कर सकती है. अगर आप रोजाना अजवाइन का सेवन करते हैं, तो यह भूख बढ़ाने में मदद करता है, पाचन में सहायता करता है और कोलेस्ट्रॉल कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com