विज्ञापन
Story ProgressBack

इस सब्जी का रस आपकी हड्डियों को करेंगे मजबूत, शरीर में फूंक देंगे जान

Bottle gourd mint juice : आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लौकी का जूस सफेद बालों और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.  

Read Time: 3 mins
इस सब्जी का रस आपकी हड्डियों को करेंगे मजबूत, शरीर में फूंक देंगे जान
सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से गंदे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

Lauki sabji juice : हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्वों को निकालने का सबसे अच्छा तरीका उनका जूस बनाना है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट सबसे पसंदीदा हरी सब्जियों में से एक लौकी के स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए सभी उम्र के लोगों को खाने की सलाह देते हैं. क्या आप जानते हैं कि अपनी डेली डाइट में लौकी के जूस को शामिल करने और तीन महीने तक लगातार इसका सेवन करने से आपको अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि लौकी का जूस सफेद बालों और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.  तो चलिए बिना देर किए जानते हैं लौकी के कितने फायदे हैं.

डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू आपके बालों को कर देते हैं डैमेज, घर पर बने शैंपू से करें हेयरवॉश

लौकी जूस पीने के फायदे

1- लौकी से निकाले गए जूस में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. जिन लोगों ने वजन कम करने का लक्ष्य रखा है, उन्हें इससे फायदा हो सकता है, क्योंकि इससे उनका काफी समय तक पेट भरा रहेगा. यह आपको ओवरईटिंग से बचाता है.

2- लौकी का जूस फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह कब्ज को कम करके पाचन सुधार करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर सामग्री उनके चयापचय स्तर को बढ़ाती है. 

3- क्या आप जानते हैं कि लौकी का जूस भी पानी का बहुत अच्छा स्रोत है? आहार में लौकी को शामिल करने से आपको हाइड्रेटेड रहने का स्रोत भी मिलेगा. यह आपकी  कमजोर हड्डियों के लिए फायदेमंद होगा. कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता  है. 

4- लौकी पत्तियां जोड़ों और मांसपेशियों को बेहतर बनाती हैं. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से गंदे कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. एक न्यूरोट्रांसमीटर जो ब्रेन फंक्शिनिंग को बढ़ाने और तनाव, अवसाद और अन्य मानसिक समस्याओं की रोकथाम में सहायता करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
इस सब्जी का रस आपकी हड्डियों को करेंगे मजबूत, शरीर में फूंक देंगे जान
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;