आखिर क्यों होता है ब्रेकअप, रिश्तों में दरार ला सकती हैं ये गलतियां

प्यार में अक्सर नोकझोंक चलती रहती है, लेकिन कई बार ये लड़ाई इतनी बढ़ जाती है कि बात ब्रेकअप (BreakUp ) तक जा पहुंचती है. कई लोग रिलेशनशिप (Relationship) में जाने अनजाने कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण अधिकांश युवाओं के बीच ब्रेकअप हो जाता है. कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

आखिर क्यों होता है ब्रेकअप, रिश्तों में दरार ला सकती हैं ये गलतियां

कहीं ये तो नहीं आपके ब्रेकअप का कारण, न करें ये गलतियां

नई दिल्ली:

कहते हैं किसी से प्यार (Love) करना जितना आसान है, उसे निभाना उतना ही मुश्किल होता है. एक रिश्ता तभी चलता है, जब दोनों तरफ से प्यार की नींव मजबूत हो. प्यार जितना खूबसूरत होता है, उससे कहीं ज्यादा असहनीय होता है ब्रेकअप (Break Up) के दर्द को झेलना. आज के समय में रिश्ते तेजी से बन और टूट रहे हैं, इसके पीछे कई कारण हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिये. कई बार देखा जाता है कि शुरुआती दौर में रिश्ता काफी प्यार भरा रहता है, लेकिन कुछ समय के बाद धीरे-धीरे बढ़ती लड़ाइयों के चलते ये रिश्ता (Relationship) खत्म होने की कगार तक पहुंच जाता है, लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि आखिर शुरुआती दौर में ही ब्रेकअप होने का कारण क्या हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको शुरुआती दौर में ब्रेकअप होने के कारणों के बारे में बताते हैं. अक्सर रिश्ते कमिटमेंट ना होने की वजह से भी टूट जाते हैं. आज हम आपको ब्रेकअप होने की ऐसी ही मुख्य वजहों के बारे में बताएंगे.

iq423ng

कॉल-मैसेज न करना (Not Calling Or Messaging)

आज के दौर में हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर (Partner) उसे टाइम दे. उन्हें टाइम टू टाइम फोन या मैसेज करते रहे, लेकिन इसके बावजूद कई लोग अपने रिलेशनशिप में ये गलतियां कर बैठते हैं. कई लोग अपने पार्टनर को उतना समय नहीं दे पाते, जितना वो चाहते हैं. ऐसे में पार्टनर को लगता है कि उन्हें उनकी कोई फिक्र नहीं है. ऐसे में धीरे-धीरे मन-मुटाव होने लगता है. झगड़े बढ़ने लगते हैं और नौबत ब्रेकअप तक जा पहुंचती है.

22k6gfrg

मैसेज-कॉल का रिप्लाई न करना (Not Responding To Messages And Calls)

अक्सर कई लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण पार्टनर (Partner) के मैसेज और कॉल का रिप्लाई नहीं कर पाते. वहीं, कई लोग काफी देर बाद रिप्लाई करते हैं, जिसके कारण कई बार पार्टनर काफी बुरा फील करने लगता है और अंत में रिश्ता बिखरने लगता है.

jm0fqrkg

पुरानी बातें दोहराना (Repeat Old Things)

कई बार रिश्ते गड़े मुर्दे उखाड़ने से भी टूट जाते हैं, इसलिए हो सके तो पास्ट में हुई गलतियों को दोहराये न. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि बार-बार की जा रही पुरानी बातें पार्टनर (Partner) को शर्मिंदा महसूस करवाती हैं. इस कारण भी रिलेशनशिप ब्रेक हो जाता है.

n495jn7o

बात-बात पर लड़ाई (Fight Over Petty Issues)

किसी बात पर पार्टनर (Partner) को ताने मारना या नीचा दिखाना, रिलेशनशिप खराब होने की एक बड़ी वजह हो सकती है. कई बार लोग जाने अनजाने ये गलती कर ही बैठते हैं. खासकर किसी बात पर बहस के दौरान ऐसा करना आपके रिलेशन के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. अगर आपका पार्टनर बहुत पेशेंस वाला है, तो भी इस तरह की बातें रिलेशनशिप में जहर का काम करती हैं.

couple has breakup photoshoot

पार्टनर से ज्यादा किसी और चीज में व्यस्त होना (Busy With Something More Than A Partner)

कई बार पार्टनर (Partner) को समय नहीं दे पाना आपके रिश्ते के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. कई बार वो अपने फोन पर लगे रहते हैं या फिर अपने दोस्तों आदि के कॉल लगातार लेते हैं. ऐसे में भी आपके पार्टनर को बुरा लग सकता है, जो आपके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है.

7q5bqmqo

बात-बात पर ताने मारना (Taunt)

कई बार झगड़े या फिर किसी बात पर पार्टनर को ताने मारना, रिश्ता खराब होने का कारण बन सकता है. बार-बार ऐसा करने से आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है. अगर आपके पार्टनर से कोई भी गलती हो जाती है तो उसे उसकी गलती का अहसास कराएं ना कि एक ही बात को बार-बार ताना मारते रहें. ऐसा करने से रिलेशनशिप में दूरियां आ जाती हैं, जो आगे चलकर ब्रेकअप की वजह बन जाती है.

55ea8f1

एक्स के बारे में बात करना (Talking About Ex)

कई बार पार्टनर के सामने बार-बार एक्स की क्वॉलिटी गिनवाना और उसका जिक्र करना आपके पार्टनर को इरिटेड कर सकता है, इसलिए हो सके तो ऐसी गलती करने से बचें.

sko2lsm

Photo Credit: iStock

चीटिंग या बेवफाई (Cheating Or Infidelity)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किसी भी रिश्ते की सबसे अहम बुनियाद होती है भरोसा यानी ट्रस्ट. ऐसे में अगर कोई पार्टनर इसी भरोसे को तोड़ दे और रिलेशनशिप के बाहर भी किसी के साथ रिश्ता रखे तो यह मामला सीधे तौर पर चीटिंग की कैटिगरी में आता है, जो बाद में ब्रेकअप का कारण बनता है.