विज्ञापन
Story ProgressBack

घुटने में होने वाले तेज दर्द को दूर कर सकती हैं घर की ये 5 चीजें, जानिए Knee Pain से छुटकारा पाने के तरीके  

अगर आप भी घुटने के दर्द से अक्सर ही परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किस तरह इस तकलीफ से मिल सकता है छुटकारा. बेहद आसान से नुस्खे दूर कर सकते हैं दिक्कत. 

Read Time: 3 mins
घुटने में होने वाले तेज दर्द को दूर कर सकती हैं घर की ये 5 चीजें, जानिए Knee Pain से छुटकारा पाने के तरीके  
इस तरह मिल सकता है घुटने के दर्द से छुटकारा. 
नई दिल्ली:

कई बार बढ़ती उम्र के कारण तो कई बार कम उम्र के लोगों को भी घुटने के दर्द से दोचार होना पड़ जाता है. घुटने का दर्द या कहें जोड़े में होने वाला दर्द (Joint Pain) काम, जीवनशैली, सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर भी निर्भर करता है. कई लोगों को खानपान में पोषण की कमी के कारण घुटने में दर्द रहता है तो कई लोग गलत पोश्चर में बैठते हैं या फिर पैर पर लगी चोट के कारण भी घुटने में दर्द (Knee Pain) होने लगता है. ऐसे में अगर आप भी घुटने के दर्द से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देख सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज

घुटनों के दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies 

ठंडी या गर्म सिंकाई - सिंकाई करने पर भी घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. अपने घुटने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ठंडी या गर्म सिंकाई की जा सकती है. सिंकाई करने पर हड्डियों के दर्द से राहत मिलती है और दर्द कम होने लगता है. 

सरसों का तेल - एक कटोरी में सरसों का तेल (Mustard Oil) लेकर हल्का गर्म कर लें. इस तेल में 2 से 3 लहसुन डालें और पकाएं. इस तेल को हल्का गर्म हथेली पर लें और घुटनों पर लगाकर मालिश करें. घुटनों के दर्द को दूर करने में इस तेल का प्रभाव दिखता है. 

हल्दी - जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन किया जा सकता है या फिर हल्दी का लेप लगा सकते हैं. हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और औषधीय गुणों से भरपूर होती है और इसके इस्तेमाल से दर्द में राहत मिलती है. हल्दी वाला दूध पीने पर भी तकलीफ से राहत मिलने लगती है. 

अदरक - खानपान में अदरक (Ginger) शामिल करने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और घुटनों का दर्द दूर करने में तेजी से असर दिखाता है. एक कप पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डालें और उबालें. अब इस उबले हुए पानी को कप में छानें और पिएं. इस अदरक की चाय को पीने पर दर्द दूर होने में मदद मिलती है. 

सेब का सिरका - दर्द या सूजन को कम करने में सेब के सिरके का असर दिखता है. सेब का सिरका एसेटिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पौटेशियम और फॉस्फोरस समेत कई पोषक तत्वों का स्त्रोत होता है. इस सिरके को पानी के साथ डाइल्यूट करके यानी मिलाकर पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Relationship Advice: प्यार जताने के लिए जरूरी नहीं है I love You बोलना, इन तरीकों से भी बना सकते हैं दिल में जगह
घुटने में होने वाले तेज दर्द को दूर कर सकती हैं घर की ये 5 चीजें, जानिए Knee Pain से छुटकारा पाने के तरीके  
घर में हर जगह गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा, एक भी Cockroach नहीं आएगा नजर 
Next Article
घर में हर जगह गंदगी फैलाने लगे हैं कॉकरोच तो इन आसान तरीकों से पाएं छुटकारा, एक भी Cockroach नहीं आएगा नजर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;