विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज

ऐसे कई स्किन केयर या ब्यूटी से जुड़े टूल्स हैं जिनका लोग आजकल खूब इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन, इन टूल्स के इस्तेमाल को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट ने चेताया है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
कुछ टूल्स का चेहरे पर इस्तेमाल करने से परहेज करना जरूरी होता है. 
नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के जमाने में स्किन केयर रूटीन में चीजें जरूरत देखकर नहीं बल्कि ट्रेंड देखकर शामिल की जाने लगी हैं. जिन चीजों को हम किसी इंफ्लुएंसर को इस्तेमाल करते देख लेते हैं उन्हें अपने रूटीन का हिस्सा बनाने के लिए भी उत्सुक हो जाते हैं, फिर चाहे ये फेस पैक्स हों, फेशियल टूल्स हों, फेस टेप हो या फिर मेकअप का कोई सामान. इसी तरह बहुत सी महिलाएं अलग-अलग ब्यूटी टूल्स (Beauty Tools) का इस्तेमाल भी करने लगी हैं. इन ब्यूटी टूल्स के इस्तेमाल को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच का कहना है कि इनसे स्किन को फायदे से ज्यादा नुकसान होता है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनके इस्तेमाल से परहेज की सलाह दे रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट. 

डॉक्टर ने बताया कि चेहरे को शेव करते समय इन 6 गलतियों से बचना है बेहद जरूरी, यहां जानिए सही तरीका 

ब्यूटी टूल्स जो नहीं करने चाहिए इस्तेमाल 

लूफा - डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार लूफा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लूफा (Loofah) नहाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाते हैं. ये प्लास्टिक के होते हैं और इन्हें सही तरह से ना रखा जाए तो इनमें बैक्टीरिया पनपने लगता है. लूफा के इस्तेमाल से इसलिए बचने के लिए कहा जाता है क्योंकि इससे स्किन ड्राई और डिहाइड्रेटेड हो जाती है. 

फेशियल क्लेंजिंग टूल - फेशियल क्लेंजिंग टूल्स ज्यादातर प्लास्टिक के होते हैं जिनमें छोटे-छोटे बंप्स होते हैं. इनका इस्तेमाल क्लेंजर लगाने के बाद स्किन को साफ करने के लिए होता है. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट गुरवीन मानती हैं कि आपको चेहरा साफ करने के लिए किसी क्लेंजिंग टूल (Cleansing Tool) की जरूरत नहीं है बल्कि आपके हाथ ही काफी हैं. 

पोर स्ट्रिप्स - इन पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल ज्यादातर नाक पर किया जाता है. इन स्ट्रिप्स को ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स हटाने के लिए लगाया जाता है. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि ये पोर स्ट्रिप्स ना सिर्फ ब्लैकहेड्स हटाते हैं बल्कि इनसे स्किन का बैरियर और नेचुरल ऑयल्स भी हट जाते हैं. 

मेकअप वाइप्स - चेहरे से मेकअप हटाने के लिए मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल होता है. इसपर डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि मेकअप वाइप्स से सिर्फ मेकअप ही नहीं हटता बल्कि इससे स्किन का नेचुरल पीएच और एसिड मैंटल भी निकल जाता है. इसके अलावा ये वाइप्स वातावरण को प्रदूषित करने का काम करते हैं. 

एप्रिकोट का स्क्रब - किसी भी ब्रांड का एप्रिकोट स्क्रब त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है. इस स्क्रब से स्किन जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएट हो जाती है और स्किन का बैरियर डैमेज होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com