विज्ञापन
Story ProgressBack

जीत के बाद पत्नी को गले लगाते नजर आए KKR के नितिश राणा, अच्छे रिश्ते की पहचान होती हैं कपल्स की ये 4 आदतें 

चाहे सफलता हो या असफलता एक अच्छा पार्टनर अपने जीवनसाथी के साथ जीवन के हर पड़ाव पर साथ खड़ा नजर आता है. ऐसा ही एक उदाहरण कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत के बाद देखने को मिलेगा. 

Read Time: 3 mins
जीत के बाद पत्नी को गले लगाते नजर आए KKR के नितिश राणा, अच्छे रिश्ते की पहचान होती हैं कपल्स की ये 4 आदतें 
यह होती है एक हेल्दी रिलेशनशिप की पहचान. 

Relationship: इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत के बीच एक बेहद ही सुखद नजारा देखने को मिला जब क्रिकेटर नितिश राणा (Nitish Rana) पत्नी साची मरवाह को गले लगाते नजर आए. अपनी सफलता में अपने पार्टनर को हिस्सेदार बनाना सचमुच एक सफल रिश्ते की पहचान होता है. इतना ही नहीं, एक सफल रिश्ते में कपल की आदतें और हावभाव भी उनके रिश्ते की हकीकत कह जाते हैं. यहां पार्टनर्स की ऐसी ही कुछ आदतों का जिक्र किया जा रहा है जिनसे पता चलता है कि उनका रिश्ता कितना सफल है या वे एक हेल्दी रिलेशनशिप (Healthy Relationship) में हैं या नहीं. 

Hardik-Natasa के अलग होने की उठने लगी है अफवाह, रिलेशनशिप एक्सपर्ट से जानिए क्यों इतनी जल्दी टूट जाते हैं सेलेब्स के रिश्ते

हेल्दी रिलेशनशिप्स के संकेत | Signs Of Healthy Relationships 

सम्मान की भावना - कहते हैं एक सफल रिश्ता वो होता है जिसमें प्यार से भी ज्यादा आपसी सम्मान की भावना होती है. जहां एकदूसरे के लिए सम्मान (Respect) होता है वहां कपल्स किसी भी मुश्किल से पार पा सकते हैं. सम्मन हो तो कपल्स बड़ी से बड़ी लड़ाइयों को भी सुलझा लेते हैं. वहीं, अगर रिश्ते में सम्मान ना हो तो प्यार भी कुछ नहीं कर पाता है. 

एकदूसरे से बात करने का तरीका - कपल्स किस तरह एकदूसरे से बात करते हैं या कुछ कहते हैं यह भी उनके रिश्ते के बारे में बहुत कुछ कहता है. लोग हेल्दी रिलेशनशिप का अंदाजा इसी बात से लगाते हैं कि कपल्स एकदूसरे को अपनी बात किस तरह कहते हैं या किस तरह एकदूसरे को ट्रीट कर रहे हैं. वहीं प्यारभरी भाषा रिश्ते को मजबूत बनाती है. चाहे फिर मजाक ही क्यों ना हो लेकिन एकदूसरे से कठोरता से बात की जाए तो रिश्ते की डोर कमजोर पड़ना शुरू हो जाती है. इसीलिए बात करने का प्यारभरा, संयम के साथ और मधुरता के साथ बात करने का तरीका रिश्ते को गहरा करता है. 

एकदूसरे की तरफ आकर्षण - कहते हैं प्यार (Love) व्यक्ति की आंखों से झलकता है. कपल्स एकदूसरे को जिस नजर से देखते हैं उस नजर में आकर्षण होता है. आप दोनों चाहे एकदूसरे से दूर भी खड़े हों लेकिन जब एकदूसरे पर नजर ठहरती है और वो नजर प्यारभरी होती है तो रिश्ते की मजबूती भी उससे बयां होने लगती है. शादी के सालों बाद भी एकदूसरे से आकर्षण बने रहना रिश्ते को मजबूत बनाए रखता है. 

एकसाथ फैसले लेना - जीवन के हर मोड़ पर व्यक्ति को छोटे-बड़े फैसले लेने पड़ते हैं. ऐसे में एकदूसरे की सलाह से लिए गए फैसले दोनों पार्टनर्स को इंपोर्टेंट फील कराते हैं. ऐसे रिश्ते में मजबूती तो आती ही है, साथ ही हर फैसले का परिणाम किसी भी पार्टनर के लिए शॉक जैसा महसूस नहीं होता. इससे आगे होने वाली लड़ाइयों की संभावना कम होती है और किसी तरह को दोषारोपण नहीं होता. 

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Father's Day: इस साल फादर्स डे पर पापा के साथ घूमने का बना लीजिए प्लान, परफेक्ट हैं ये 5 जगहें 
जीत के बाद पत्नी को गले लगाते नजर आए KKR के नितिश राणा, अच्छे रिश्ते की पहचान होती हैं कपल्स की ये 4 आदतें 
आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 
Next Article
आम खाने से स्किन को भी मिल सकते हैं फायदे, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया आम खाने का सही तरीका 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;