खट्टी डकार से मिलेगा छुटकारा बस पीकर देख लीजिए यह हेल्दी ड्रिंक, रसोई की चीजें ही आएंगी काम 

Khatti Dakar: लगातार आ रही खट्टी डकार से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह चुटकियों में इस दिक्कत को किया जा सकता है दूर. 

खट्टी डकार से मिलेगा छुटकारा बस पीकर देख लीजिए यह हेल्दी ड्रिंक, रसोई की चीजें ही आएंगी काम 

Khatti Dakar Ke Gharelu Upay: कुछ उपाय दिलाते हैं खट्टी डकार से छुटकारा. 

Healthy Drinks: अक्सर ही कुछ उल्टा-सीधा खा लेने पर या पेट खराब हो जाने पर खट्टी डकार आने लगती है. खट्टी डकार आती है तो ऐसा लगता है जैसे पेट से खराब गैसेस या तरह पदार्थ उठकर मुंह की तरफ आ रहे हैं और मुंह भी कसैला महसूस होने लगता है. खट्टी डकार (Khatti Dakar) का मुख्य कारण पेट में एसिडिक गैस का बनना है. खट्टी डकार आने पर अक्सर ही घरेलू नुस्खों की मदद से इसे दूर करने की कोशिश की जाती है. यहां भी कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स दी गई हैं जो खट्टी डकार की दिक्कत से छुटकारा दिला सकती हैं. जानिए इन ड्रिंक्स को बनाने का तरीका. 

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खट्टी डकार के लिए ड्रिंक्स | Drinks For  Burping 

अदरक ड्रिंक 

खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अदरक की ड्रिंक (Ginger Drink) को बनाकर पिया जा सकता है. अदरक गैस्ट्रोइंटेस्टिनल मसल्स को आराम पंहुचाने में मददगार है. इस चलते अदरक के सेवन से गैस, खट्टी डकार और ब्लोटिंग की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है. अदरक का सेवन पेट के दर्द में भी आराम देता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक कप पानी में अदरक का छोटा टुकड़ा लें और उसे उबालें. ड्रिंक उबल जाने पर छानें और हल्का गर्म ही सेवन करें. 

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Photo Credit: pixabay

इलायची 

पेट की दिक्कतों में इलायची भी फायदेमंद साबित होती है. इलायची को गर्म पानी में उबालकर पिएं या फिर इसे कच्चा खा लें. इलायची को पानी में 5 से 10 मिनट उबालें और शहद डालकर पिएं. अपच की दिक्कत में भी इलायची का सेवन फायदेमंद साबित होता है. यह पेट को ठंडक देने और दर्द से राहत देने में कारगर है.

सौंफ की चाय 

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर सौंफ सेहत के लिए बेहद अच्छी साबित होती है. खासकर पेट पर इसका कमाल का असर दिखता है. इस चलते सौंफ का सेवन किया जा सकता है. पाचन को बेहतर करने और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए सौंफ (Fennel Seeds) को 10 मिनट पानी में उबालें और फिर छानकर पी लें. खट्टी डकार से मिल जाएगा छुटकारा. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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