Gardening tips : इन प्लांटिंग टिप्स को अपनाकर घर की गार्डेन में उगा सकती हैं केसर

Kesar planting tips : केसर को एयरोपोनिक्स की मदद से घर की छत पर भी उगा सकते हैं. आपको बता दें कि बिना मिट्टी और पानी की खेती को एयरोपोनिक्स कहते हैं.

Gardening tips : इन प्लांटिंग टिप्स को अपनाकर घर की गार्डेन में उगा सकती हैं केसर

Kesar के लिए दिन में 20 और रात में 10 डिग्री तापमान होना चाहिए.

Kesar plants : केसर महंगे मसालों में से एक है इसलिए इसका इस्तेमाल कुछ खास मौकों पर किया जाता है. गर्भवती महिलाओं को तो जरूर दूध में मिलाकर दिया जाता है पीने के लिए. इसके पोषक तत्वों के बारे में बात करें तो इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्सियम, आय़रन, मैग्नीसियम, पोटैसियम, सोडियम, जिंक, मैंग्नीज आदि पाया जाता है. लेकिन इसकी कीमत बहुत ज्यादा होने के कारण इसको लोग खरीदने से कतराते हैं. ऐसे में आज हम केसर के पौधे को घर पर कैसे लगाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. 

Skin से दाग धब्बे को हटाने है तो इस तरीके से इस्तेमाल करें मुलेठी, चेहरे पर बना रहेगा निखार

केसर प्लांटिंग टिप्स

  • आपको बता दें कि केसर को एयरोपोनिक्स की मदद से घर की छत पर भी उगा सकते हैं. आपको बता दें कि बिना मिट्टी और पानी की खेती को एयरोपोनिक्स कहते हैं. आपको बता दें कि केसर के लिए दिन में 20 और रात में 10 डिग्री तापमान होना चाहिए.

  • वहीं, केसर को उगाने के लिए इस विधि से लगभग 10 लाख की लागत आती है.असल में इसकी देखरेख में कई मशीने लगती हैं जिससे पौधे को जरूरी पोषण मिल पाता है.

केसर के फायदे

  • आपको बता दें कि अगर केसर पानी रोज पीती हैं तो इससे चेहरे की चमक कायम रहेगी साथ ही आंखों के नीचे काले धब्बे गायब हो जाएंगे.

  • यह पानी स्किन को चमकदार बनाता है. इससे सोरइसिस, एक्जिमा जैसी बीमारी में भी लाभ पहुंचता है. इसको पीने से पीरियड दर्द (period pain) में भी राहत मिलती है. इससे कील मुहांसों (acne) भी गायब हो जाते हैं. वहीं, पेट की भी सेहत अच्छी बनी रहती है.

  • केसर वाला पानी (kesar and water) बनाने के लिए आपको 5 से 6 केसर चाहिए और बादाम, इलायची, शहद चाहिए. केसर प्रोटीन, मैंगनीज,पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है.

  • इसको बनाने के लिए आप एक गिलास पानी लीजिए उसमें केसर, बादाम, इलायची और शहद डालकर पकाएं.  फिर इसे ठंडा करके पी लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रियंका चोपड़ा बोलीं, बॉलीवुड में मुझे कुछ लोगों ने किनारे कर दिया था, मैंने उन्हें माफ किया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com