विज्ञापन

हाथों पर रचानी है गहरी मेहंदी तो आजमाकर देख लीजिए ये 3 नुस्खे, रंग इतना गाढ़ा आएगा कि सब देखते रह जाएंगे 

Karwa Chauth Mehendi: घर पर ही कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं जो मेहंदी को इतना गहरा रचाते हैं कि देखने वाले तारीफ करते नहीं थकेंगे. यहां जानिए इन हैक्स के बारे में. 

हाथों पर रचानी है गहरी मेहंदी तो आजमाकर देख लीजिए ये 3 नुस्खे, रंग इतना गाढ़ा आएगा कि सब देखते रह जाएंगे 
Dark Mehendi Home Remedies: इस तरह गाढ़ी रचेगी मेहंदी. 

Karwa Chauth 2024: करवाचौथ ऐसा दिन है जब महिलाएं सौलह श्रृंगार करती हैं और इसी चलते एक रात पहले हाथों पर मेहंदी लगाई जाती है. कहते हैं मेहंदी (Mehendi) जितनी गहरी रचती है पति अपनी पत्नी से प्यार भी उतना ही करते हैं. लेकिन, कई बार काम की व्यसतता के कारण समय से मेहंदी नहीं लगाई जाती या फिर मेहंदी अच्छी नहीं होती जिससे हाथों पर गाढ़ी महरून दिखने के बजाय मेहंदी संतरी नजर आने लगती है. ऐसे में भला रिस्क क्यों लेना. करवाचौथ की मेहंदी लगाने वाली हैं तो पहले ही जान लें कुछ ऐसे हैक्स जिनसे मेहंदी बेहद गाढ़ी (Dark Mehendi) रचती है. गाढ़ी मेहंदी रचे हाथ खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं. 

सिर्फ एक केले के पत्ते से मिनटों में बनाएं घर के लिए तोरण, बाजार से लाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

मेहंदी गाढ़ी करने के टिप्स | Tips To Darken Mehendi 

चीनी और नींबू का पानी 

यह दादी-नानी के समय से चला आ रहा नुस्खा है जिसे औरतें मेहंदी को गाढ़ा करने के लिए आजमाती हैं. आपको करना बस इतना है कि थोड़े पानी में नींबू का रस और हल्की सी चीनी (Sugar) मिलाकर घोल बना लेना है. इस घोल को मेहंदी सूख जाने के बाद रूई की मदद से मेहंदी पर लगाएं. इसके बाद जब मेहंदी खुद ही छूटकर निकलने लगेगी तो आप देख सकेंगी कि मेहंदी बेहद गाढ़ी रची है. अगर नींबू ना हो तो सिर्फ चीनी के रस को भी मेहंदी पर लगा सकते हैं. 

लौंग की भाप 

मेहंदी वाले हाथों पर लौंग की भाप लगाने से भी मेहंदी का रंग गहरा रचता है. इसके लिए तवा लें और कुछ लौंग (Clove) उसके ऊपर डालें. जब लौंग पकने लगेगी तो उससे भाप उठने लगेगी. इस भाप के ऊपर अपने मेहंदी लगे हाथों को रखें. मेहंदी सूखने के बाद भाप लगाएं. इससे मेहंदी का रंग गहरा रचता है. 

सरसों का तेल 

अगर मेहंदी हटाने के बाद उसका रंग पीला या संतरी नजर आए तो सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाया जा सकता है. हाथों पर अच्छे से सरसों के तेल को मलें. इसके बाद कुछ घंटों तक हाथों को पानी से दूर रखें. हाथों पर गहरा रंग चढ़ता नजर आने लगता है. सरसों के तेल के अलावा नारियल के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आप चाहे तो मेहंदी के लिए अलग से आने वाले तेल को भी लगा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
प्याज के रस में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीं सफेद बालों पर, तो जड़ से काली होने लगेंगी आपकी लटें 
हाथों पर रचानी है गहरी मेहंदी तो आजमाकर देख लीजिए ये 3 नुस्खे, रंग इतना गाढ़ा आएगा कि सब देखते रह जाएंगे 
Sprained Foot: चुटकियों में मिल जाएगा आराम, पैरों में मोच आए तो फटाफट करें ये 5 काम
Next Article
Sprained Foot: चुटकियों में मिल जाएगा आराम, पैरों में मोच आए तो फटाफट करें ये 5 काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com