विज्ञापन

करवाचौथ पर बाल दिखेंगे बेहद खूबसूरत, बस लगाकर देख लीजिए घर पर बने ये 5 हेयर मास्क 

Hair Mask: अगर आपके बाल भी रूखे-सूखे हैं और बेजान नजर आने लगे हैं तो यहां जानिए किन हेयर मास्क को लगाकर बालों की खूबसूरती बढ़ाई जा सकती है. 

करवाचौथ पर बाल दिखेंगे बेहद खूबसूरत, बस लगाकर देख लीजिए घर पर बने ये 5 हेयर मास्क 
Hair Mask For Soft Hair: बालों पर चमक बनाए रखते हैं ये हेयर मास्क.

Hair Care: करवाचौथ के दिन हर महिला चाहती है कि वो सुंदर दिखाई दे, सबसे अलग लगे और सभी उसकी तारीफ करते रहें. इससे भी ज्यादा महिलाएं चाहती हैं कि उनके पति की नजरें बस उन्हीं पर आकर टिक जाएं. ऐसे में सिर से पैर तक खूबसूरत लगने की कोशिश की जाती है. बालों की बात करें तो घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जिन्हें बालों पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे हेयर मास्क (Hair Mask) हैं जिन्हें घर पर बनाकर बालों पर लगाने से बालों का रूखापन कम होता है, बाल मुलायम बनते हैं और बालों में चमक बनी रहती है सो अलग. इन हेयर मास्क को बनाना भी बेहद आसान है. 

नमक में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया दांतों पर, तो सड़न और दर्द दोनों से मिल जाएगा छुटकारा

बालों को मुलायम बनाने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Soft Hair 

केले और दही का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक केला लेकर मसल लें. इसमें थोड़ा शहद और दही डालकर पेस्ट बनाएं. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों को इस हेयर मास्क से लैक्टिक एसिड, विटामन और पौटेशियम मिलता है जिससे बालों पर चमक नजर आती है. 

दूध और शहद 

सबसे आसानी से बन जाने वाले इस हेयर मास्क से बाल इतने मुलायम हो जाते हैं कि उंगलियों से फिसलकर गिरने लगते हैं. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दूध और थोड़ा शहद (Honey) डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को अब बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर 20 मिनट इस हेयक मास्क को लगाया जा सकता है. 

अंडे और दही का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे में 3 चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को बालों पर आंधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल मुलायम बनते हैं और देखने में भी चमकदार नजर आते हैं. यह हेयर मास्क करवाचौथ (Karwa Chauth) की सुबह लगाएंगी तो इंस्टेंट असर नजर आने लगेगा. 

दही और नींबू का रस 

मुलायम बाल पाने के लिए इस हेयर मास्क को लगाकर देखें. आधा कप सादा दही लें और उसमें एक नींबू का रस मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 30 से 35 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. अगर आपकी स्कैल्प सेंसिटिव है तो नींबू का रस लगाने से परहेज करें. 

शहद और नारियल का तेल 

इस हेयर मास्क को लगाने के लिए 2 चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच शहद लेकर मिला लें. बालों पर आधा घंटा इस हेयर मास्क को लगाकर रखें और फिर शैंपू से बाल धोकर साफ कर लें. बाल मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एलोवेरा में मिलाकर लगा लीं ये 4 चीजें तो डार्क सर्कल्स से मिल जाएगा छुटकारा,  पांडा जैसी नहीं दिखेंगी आंखें 
करवाचौथ पर बाल दिखेंगे बेहद खूबसूरत, बस लगाकर देख लीजिए घर पर बने ये 5 हेयर मास्क 
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Next Article
पतला होना चाहते हैं तो डाइट या जिम से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें, बस बदल दें ये आदतें घट जाएगा वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com