विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

क्या आपकी गर्दन भी है काली तो नारियल के तेल में मिला लें ये चीजें और लगा लें 5 मिनट, एकदम साफ हो जाएगी

Dirty Neck Cleaning: क्या आपकी गर्दन पर भी बहुत ज्यादा मैल जमा हुआ है तो बस इस ट्रिक को आजमा लीजिए, फिर देखिए कैसे एकदम साफ हो जाती है आपकी काली गर्दन.

Read Time: 4 mins
क्या आपकी गर्दन भी है काली तो नारियल के तेल में मिला लें ये चीजें और लगा लें 5 मिनट, एकदम साफ हो जाएगी
Black Neck Cleaning: अपने काले गर्दन की सफाई के लिए आप इन चीजों का यूज कर सकते हैं.

Coconut Oil for Cleaning Neck: धूप के कारण और अच्छी तरह सफाई नहीं होने के कारण गर्दन के पीछे का भाग गंदा नजर आने लगता है. थोड़े दिनों में ये काला नजर आने लगता है और बुरा नजर आता है. इसके कारण कई बार डके हुए कपड़े पहनने पड़ते हैं. इसकी अच्छी तरह से सफाई के लिए आप नारियल के तेल का यूज कर सकते हैं. नारियल का तेल जीतना बालों के लिए अच्छा होता है, उतना ही आपके गर्दन की साफई में मदद कर सकता हैं. आइए आपको बताते हैं कि सफाई के लिए आपको नारियल के तेल में क्या-क्या मिलाना होगा.

नारियल के तेल में मिलाएं ये चीजे

टूथपेस्ट

अपने काले और गंदे गर्दन की सफाई के लिए आप इसमें टूथपेस्ट मिलाकर यूज कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले नारियल के तेल में 1 चम्मच टूथपेस्ट और आधा चम्मच नमक मिलाएं. अब इस मिक्स को अपने गर्दन पर लगाकर छोड़ दें.

  • थोड़ी देर बाद इस पेस्ट के उपर से आधा कटा नींबू लेकर गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ें. नींबू गर्दन पर लगी गंदगी को काटता है.

  • 10 मिनट तक रगड़ने के बाद गर्दन को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें. हफ्ते में 2 बार करने से आपको असर जल्दी दिखने लगेगा.

Latest and Breaking News on NDTV
एलोवेरा

नारियल तेल में एलोवेरा मिलाकर गर्दन पर लगाने से भी आपको असर दिख सकता हैं. इसके लिए नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं. असल में एलोवेरा में भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.ये गर्दन पर जमी गंदगी को खत्म करने में आपकी मदद करता हैं. 

  • नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करें. 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें.

कॉफी पाउडर

कॉफी जितना पीने में अच्छा लगता है, उतना ही ये आपके दूसरे कामों में भी यूज में आ सकता है. गर्दन की सफाई के लिए नारियल के तेल में मिलाकर इसे आप लगा सकते हैं.

  • सबसे पहले नारियल के तेल में कॉफी पाउडर मिला लें. इसे एक स्क्रब की तरह पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर अच्छी मिलाएं. फिर इसे पानी से धो लें.

Latest and Breaking News on NDTV
नींबू का रस

नींबू में कई सारे गुण होते हैं. इसे आप सीधे नारियल तेल में मिलाकर भी अपना गर्दन साफ कर सकते हैं. नींबू का रस किसी औषधि से कम नहीं है. 

  • इसके लिए नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर 10-15 मिनट तक अपने गर्दन की मसाज करें. ये आपके काले गर्दन को साफ कर सकती है. डेली इससे मयाज करके साफ करने से गर्दन साफ भी होगी और आपकी स्किन मुलायम रहेगी.

                                                                                                       (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
क्या आपकी गर्दन भी है काली तो नारियल के तेल में मिला लें ये चीजें और लगा लें 5 मिनट, एकदम साफ हो जाएगी
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;