बालों में हाथ फेरते ही गुच्छा हाथ में आ जाता है तो नारियल के तेल को इस तरह से लगाना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं होगा हेयर फॉल

Hair Growth Problems:दरअसल, पॉल्यूशन और धूल-मिट्टी के कारण बालों के ग्रोथ पर बहुत बुरा असर होता है. सिर्फ शैम्पू या कंडिशनर से बालों के ग्रोथ को नहीं बढ़ाया जा सकता है.

बालों में हाथ फेरते ही गुच्छा हाथ में आ जाता है तो नारियल के तेल को इस तरह से लगाना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं होगा हेयर फॉल

Warm Coconut Oil: गुनगुने नारियल तेल से बालों को हैं कई सारे फायदे, ऐसे लगाएं.

खास बातें

  • क्या आपके भी बाल हैं कमजोर और कम घने.
  • बालों की ग्रोथ के लिए सबसे बेस्ट है यह तेल.
  • इस तरह लगाने से मिलेगा जल्दी रिजल्ट.

Warm Coconut Oil for Hair Growth:  लड़कियों और औरतों की खूबसूरती में उनके लंबे-काले (long black hair) बाल चार चांद लगाते हैं. लेकिन अगर यही बाल रुखे और बेजान नजर आए तो कहीं ना कहीं कॉन्फिडेंस में कमी आ जाती है. बाल कम होने से आप कोई हेयर स्टाइल भी नहीं बना पाते हैं. दरअसल, पॉल्यूशन और धूल-मिट्टी के कारण बालों के ग्रोथ (hair growth tips) पर बहुत बुरा असर होता है. सिर्फ शैम्पू या कंडिशनर से बालों के ग्रोथ को नहीं बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में बालों को जरूरी नरिशमेंट की जरूरत होती है. इसके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है कोकोनट ऑयल (coconut oil for hair). ठंड के मौसम में अगर आपने इस तरीके के अपने बालों में नारियल तेल को गुनगुना करके लगाया तो आपके बाल लंबे, काले और चमकदार बन सकते हैं. बस आपको नारियल के तेल का सही इस्तेमाल करना आना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV
रात को सोते समय बेड के पास रख रहे हैं ये चीजें तो हो जाइए सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

बालों में ऐसे लगाएं गुनगुना नारियल तेल (Apply Warm Coconut Oil in your Hair like this)

Latest and Breaking News on NDTV
  • अब इस गुनगुने नारियल के तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं. अपनी ऊंगलियों की मदद से तेल को अच्छी तरह स्कैल्प पर मिलाएं.

  • तेल अच्छी तरह लगने के बाद अपने बालों को थोड़ा टाइम दें. हल्के हाथों से अपने स्कैल्प को मसाज करें. सर्कुलर मोशन में मसाज करने से बालों में खून का संचार बेहतर होगा और बालों को नरिशमेंट मिलेगी.

  • मसाज करने के बाद अब बचे हुए तेल को अपने बालों के लेन्थ पर लगाएं. अगर आपके बाल पतले हैं तो हल्के हाथों का प्रयोग करें. इससे बालों को हाइड्रेशन और नरिशमेंट दोनों मिलती है.

  • तेल लगाने के बाद अपने बालों को किसी शावर कैप या तौलिए की मदद से अच्छी तरह कवर कर लें. इससे बालों में लगा तेल गिरता नहीं है और बालों में मॉइश्चर लौक हो जाता है. इससे जितना ज्यादा तेल बालों में जाएगा. बालों का उतना झड़ना कम होगा. 

  • अब 30 मिनट के लिए आराम करें और तेल को आपके बालों पर अपा काम करने का समय दें. बल्कि अगर आप इसे रात में लगाकर सो जाएंगे तो बालों पर अधिक असर होगा.

  • बाद में इसे किसी अच्छे शैम्पू से धो लें. 

  • बेहतर रिजल्ट पाने के लिए नारियल के तेल को अपने बालों में इस तरह से हफ्ते में दो से तीन बार जरूर लगाएं. जितना ज्यादा बालों को तेल मिलता है बाल उतने ज्यादा स्ट्रॉन्ग बनते हैं और बाल झड़ते नहीं हैं. 

                                                                                                      (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com