50 की उम्र में 25 की दिखने लगेंगी आप, बस जापानी महिलाओं की इन चीजों को आज से ही अपना लीजिए

Japanese beauty secrets : जापानियों की तरह खूबसूरत और जवां दिखना चाहते हैं तो आज से अपना लीजिए उनका रूटीन.

50 की उम्र में 25 की दिखने लगेंगी आप, बस जापानी महिलाओं की इन चीजों को आज से ही अपना लीजिए

Japanese beauty secrets for glowing skin : जापानी महिलाओं की लाइफ स्टाइल को आज से ही अपना लीजिए.

खास बातें

  • हर लड़की चाहती है ग्लोइंग स्किन.
  • चलिए बताते हैं जापानी लड़कियों की स्किन का राज.
  • बस आपको अपने रूटीन को थोड़ा बदलना पड़ेगा.

Beauty Tips : जापानी ऐसा क्या खाते हैं जो 50 की उम्र में भी 25 साल के लगते हैं. उनकी स्मार्टनेस (Smartness) और खूबसूरती (Beauty) के पीछे आखिर राज क्या है. अक्सर ये सवाल जापानी लोगों को देखकर मन में आ जाता है. अगर आप भी अपने चेहरे पर उम्र का असर कम करना चाहते हैं तो उनकी तरह ही हेल्दी लाइफस्टाइल (Japanese Lifestyle) अपनाना चाहिए. क्योंकि जीने का यही तरीका जापानियों को न सिर्फ सुंदर बनाता है, बल्कि उनकी उम्र भी कम करता है और वे लंबे समय तक जीते हैं.

बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो एक्सपर्ट की बताई यह सुपर ड्रिंक बनाकर रोज दीजिए, हो जाएगा लंबा

चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो अपनाइए जापानी डाइट (If you wants glowing skin try this Japanese diet)

आखिर क्या खाते हैं जापानी


दुनियाभर में अपनी डाइट और लाइफस्टाइल (Japanese Diet & Lifestyle) के लिए जापानी काफी फेसम हैं. उनकी डाइट काफी बैलेंस होती है. यही कारण है कि इनकी त्वचा और उम्र दोनों खूबसूरत और कम रहती है. तो चलिए जानते हैं जापानी लोगों का वो टॉप सीक्रेट्स जिससे उनकी उम्र काफी कम दिखती है.

japanese diet

खाना चबाकर और धीरे-धीरे खाना


जापानी जब खाना खाने बैठते हैं तो धीरे-धीरे चबाकर और उसका आनंद लेते हुए खाते हैं. अपनी फैमिली और फेंड्स के साथ समय निकालकर वे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर करते हैं. इससे आपसी बातचीत भी होती है और उनका रिलेशन भी मजबूत होता है. इस तरह वे खुश रहते हुए खाना खाते हैं जिससे खाना अच्छी तरह पचता है. दोनों ही चीजें सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं.

healthy eating habits may cost you your vision

Photo Credit: iStock

पेटभरने के लिए खाना


जापान के लोगों की सबसे बड़ी खासियत है कि वे सिर्फ पेट भरने के लिए ही खाना खाते हैं. यही कारण है कि उनके खाने की प्लेटें काफी छोटी होती हैं. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी के बिना ही उनका खाना पूरा हो जाता है.

एक्सपर्ट ने बताया 21 दिन तक इस तरह पीजिए पानी, कब्ज, गैस और डाइजेशन से मिलेगी राहत

चाय की चुस्की


जापान में चाय की चुस्की काफी पसंद की जाती है. मटका चाय का आनंद लेना जापानियों की लाइफस्टाइल का हिस्सा है. ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो स्किन के लिए बेनिफिशियल होता है.

7dvtrra

ब्रेकफास्ट से समझौता नहीं


कहा जाता है कि लंच और डिनर से भी ज्यादा जरूरी ब्रेकफास्ट होता है. नाश्ते में हमेशा हेल्दी चीजें ही रखनी चाहिए. इससे अनहेल्दी डाइट से आप बच सकते हैं. जापानी लोग इसका पूरा ख्याल रखते हैं.

खानाज्यादा न खाना


जापानी कभी भी अपना पेट पूरा नहीं भरते हैं. वे अपनी डाइट का अच्छी तरह ख्याल रखते हैं. उन्हें समझ है कि कितना और कैसे खाना चाहिए, ताकि उनकी हेल्थ बेहतर बनी रहे. वे हमेशा बचने में आसानी चीजें ही खाते हैं. सोयाबीन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फैट उनकी डाइट का हिस्सा होता है.

मिठाई से तौबा


जापान के लोग काफी कुछ अच्छी चीजें खाते हैं लेकिन मीठे से उनका छत्तीस का आंकड़ा रहता है. वे हमेशा टेस्टी चीजें खाना पसंद करते हैं. बहुत ही कम जापानी मीठा पसंद करते हैं.

movehpo

खाना पकाने की ट्रिक


कम पके फूड्स का सेवन जापानी ज्यादा करते हैं. इस तरह का खाना पचने में अच्छा होता है. इसलिए वे स्टीमिंग, फर्मेंटिंग, ब्रोइलिंग और यस्टिर-फ्राइंग का ऑप्शन चुनते हैं. जापानी खाने में तेल का इस्तेमाल तो न के बराबर ही होता है.

चावल प्रेमी होते हैं जापानी


ज्यादातर जापानी रेस्तरां में जाने के बाद आपको मेन कोर्स में रोटी बहुत ही कम देखने को मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जापानी लोग चावल बड़े ही चाव से खाते हैं. रोटी तो उन्हें पसंद ही नहीं होती है.

3qcc25a

Photo Credit: Pexel

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हिमाचल प्रदेश की 18 वर्ष की युवती ने भारत की सबसे कम उम्र की पायलट होने का किया दावा

\

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com