गुड़ वाली चाय से वेट लॉस करना है आसान, इसके अलावा भी हैं कई जबरदस्त फायदे

Gud chai ke fayde : आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है.

गुड़ वाली चाय से वेट लॉस करना है आसान, इसके अलावा भी हैं कई जबरदस्त फायदे

Fat burn tips : जिन लोगों को वजन तेजी से बढ़ रहा है उनके लिए गुड़ वाली चाय बहुत लाभकारी होती है.

Jaggery tea benefits : बड़े बुजुर्गों को आपने चीनी की बजाए गुड़ वाली चाय (gud ke chai ke fayde) पीते हुए देखा होगा. उनका मानना होता है कि यह चाय पीने से शरीर का तापमान बैलेंस (body temperature ) रहता है, डायबिटीज (diabetes) की समस्या नहीं होती और इम्यूनिटी बूस्ट करता है. इसके अलावा मेटाबोलिक रेट (metabolic rate) को भी बढ़ाता है. इन सब के अलावा क्या फायदे हैं गुड़ वाली चाय के आज हम उसी के बारे में इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

बिना जिम गए इस तरीके से घटा सकते हैं 1 महीने में 5 किलो वजन, बस करने होंगे ये काम

गुड़ के पोषक तत्व

आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है.

गुड़ की चाय पीने के फायदे

- गर्मी में आप पानी में गुड़ को पकाकर पीते हैं सिरप की तरह तो इससे आपको लू लगने के चांस कम हो जाते हैं, साथ ही यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है.

- वहीं, जो लोग ब्लड शुगर के मरीज हैं वो गुड़ खा सकते हैं क्योंकि इसे नेचुरल स्वीटनर कहते हैं. वहीं गुड़ गैस की भी समस्या से निजात दिलाता है और वजन घटाने में भी सहयोग करता है. गुड़ हिमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है. लिवर में वार्म को मारने का भी काम करता है.

k9boomio

- जिन लोगों को वजन तेजी से बढ़ रहा है उनके लिए गुड़ वाली चाय बहुत लाभकारी होती है. गुड़ की चाय सबसे पहले तो आपके शरीर में शुगर स्पाइक को रोकती है और शुगर मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाती है। दरअसल, इसे ऐसे समझें कि आप चाहें कार्ब्स खाएं या न मीठी चीजों का सेवन करें शरीर इसे तोड़कर शुगर ही पैदा करता है.

- जो लोग पॉलीसिस्टक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित हैं उनके लिए भी गुड़ बहुत लाभकारी है. यह मेन्सट्रूएल साइकिल को भी रेग्यूलेट करने का काम करता है. गुड़ हार्मोन्स को भी संतुलित करने का काम करता है. साथ ही इंफर्टिलिटी में भी सहयोग करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.