विज्ञापन

गर्मी के मौसम में फेस पर क्रीम लगाना सही या गलत, यहां जानिए इसके फायदे नुकसान

Summer skin care tips : आप गर्मियों के दिन में शरीर को हाइड्रेटेड रखिए. पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं और वॉटर बेस्ड फ्रूट का सेवन करें. 

गर्मी के मौसम में फेस पर क्रीम लगाना सही या गलत, यहां जानिए इसके फायदे नुकसान
वहीं, कोई नई क्रीम लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

Summer Skin care tips in hindi : सर्दी हो या गर्मी स्किन केयर दोनों ही मौसम में बहुत जरूरी है. इसमें जरा सी भी लापरवाही आपकी खूबसूरती (beauty tips) पर बुरा असर डाल सकती है. गर्मी के मौसम में तो बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन, मॉइश्चराइजर लगाकर ही निकलना पड़ता है. यहां तक की बाहर निकलने से पहले चेहरे और बाल को भी ढ़कना होता है. इतने सारे जतन करने होते हैं तब जाकर हमारी स्किन धूप की तेज किरणों से बच पाती है. लेकिन, गर्मी के मौसम में एक बात को लेकर लोग बहुत कंफ्यूज में रहते हैं कि चेहरे पर क्रीम लगानी चाहिए या नहीं. 1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और गड्ढे हो सकते हैं हल्के, रात में सोने से पहले लगा लीजिए यह 2 चीज

गर्मी में क्रीम लगानी सही या गलत - Is it right or wrong to apply cream in summer?

वैसे तो गर्मी के मौसम में क्रीम लगाना सही है. क्योंकि इस मौसम में भी स्किन बहुत रूखी हो जाती है, ऐसे में चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए क्रीम जरूरी है. लेकिन आपको अपनी स्किन टाइप (skin type cream) के हिसाब से चेहरे के लिए क्रीम चुननी चाहिए, क्योंकि ऑयली स्किन (oily skin) वालों पर हर क्रीम सूट नहीं करती है. इससे स्किन और तैलीय नजर आने लगती है. वहीं, गलत क्रीम लगाने से चेहरे पर एक्ने और पिंपल भी निकल आते हैं. 

वहीं, कोई नई क्रीम लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. इससे साफ हो जाएगा की क्रीम आपको सूट कर रही है कि नहीं. इसके अलावा आप 2 से 3 बार दिन में अपने फेस को जरूर धोएं. वहीं, आप गर्मियों के दिन में शरीर को हाइड्रेटेड रखिए. पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं और वॉटर बेस्ड फ्रूट का सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
गर्मी के मौसम में फेस पर क्रीम लगाना सही या गलत, यहां जानिए इसके फायदे नुकसान
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com