1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और गड्ढे हो सकते हैं हल्के, रात में सोने से पहले लगा लीजिए यह 2 चीज

Gharelu nuskhey : आप चाहें तो आंख के काले घेरों को 1 हफ्ते में घरेलू नुस्खों से भी कम कर सकते हैं. बस रात में सोने से पहले 2 चीजों को आंखों के नीचे अप्लाई करना है. 

1 हफ्ते में आंखों के नीचे पड़े काले घेरे और गड्ढे हो सकते हैं हल्के, रात में सोने से पहले लगा लीजिए यह 2 चीज

Eye care tips : हम आपको यहां खीरा और एलोवेरा जैल के बारे में बताने वाले हैं.

Home remedy for dark circle: आंख के नीचे काले घेरे विटामिन की कमी के अलावा खराब लाइफस्टाइल से भी हो सकते हैं. देर रात तक जगने या फिर लंबे समय तक लैपटॉप और फोन की स्क्रीन देखने के कारण आंखों के नीचे काले घेरे और गड्ढे बन जाते हैं. जिससे आप बीमार दिखने लगते हैं. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए ज्यादातर लोग अंडरआई क्रीम अप्लाई करते हैं, जिससे काफी हद तक राहत मिलती है. लेकिन, आप चाहें तो आंख के काले घेरों (under eye dark circle gharelu nuskha) को 1 हफ्ते में घरेलू नुस्खों से भी कम कर सकते हैं. बस आपको रात में सोने से पहले 2 चीजों को आंखों के नीचे अप्लाई करना है. 

आंख के काले घेरे कम करने के नुस्खे- Tips to reduce dark circles under eyes-

हम आपको यहां खीरा और एलोवेरा जैल के बारे में बताने वाले हैं.  इन दोनों की मदद से आंखों की खोई हुई चमक वापस आ सकती है.

Khera-cucumber for eye care

खीरे में विटामिन सी (vitamin c source) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant)होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं.इसके लिए आपको खीरे की पतली स्लाइस लेनी है और अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए रखना होगा. ऐसा आपको रोज रात में सोने से पहले करना है. इससे आपको कुछ दिन में ही अंतर नजर आने लग जाएगा. 

Aloevera gel beauty benefits

एलोवेरा जेल में हाइड्रेटिंग गुण (hydrating food) होते हैं.इसके लिए आप अपनी उंगली पर थोड़ा सा जेल लेकर आंखों (dark circle) के नीचे हल्के हाथों से मालिश (massage) करिए. इससे ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) अच्छा होगा.  यह आपकी आंखों के नीचे से पड़े काले घेरे को कम करने में मदद करेगा. 

यह नुस्खा भी आएगा काम

केले के छिलके आंखों के नीचे पड़े काले घेरे, की दिक्कत और झुर्रियों को कम करने में भी असर दिखाते हैं. इन छिलकों के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले चेहरा धो लीजिए. इसके बाद स्किन हल्के हाथों से पोंछकर साफ करिए. अब केले को छिलके को आंखों के नीचे हल्के हाथ से मलकर तकरीबन 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे आपको असर कुछ देर में ही समझ आ जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com