International Yoga Day 2022 : फिट रहने के लिए योगा क्लासेज जाने की नहीं है जरूरत, इन टिप्स की मदद से घर पर भी हो जाएगी एक्सरसाइज

Exercise at home : कुछ लोगों का मानना होता है कि योग क्लासेज लेने से ही खुद को फिट रखा जा सकता है जबकि ऐसा नहीं है घर पर भी एक्सरसाइज (exercise at home) की जा सकती है. तो आइए जानते हैं खुद को फिट रखने के लिए रोजाना क्या करें.

International Yoga Day 2022 : फिट रहने के लिए योगा क्लासेज जाने की नहीं है जरूरत, इन टिप्स की मदद से घर पर भी हो जाएगी एक्सरसाइज

Yoga tips : योगा क्सासेज जाने की नहीं है जरूरत घर पर करें एक्सरसाइज.

खास बातें

  • YOGA करने के लिए शांत जगह चुनें.
  • सोते वक्त मोबाइल का न करें इस्तेमाल.
  • आसान योगासन से करें शुरूआत.

Yoga at home : भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना बेहद जरूरी है. नहीं तो आपको गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से कोई नहीं रोक सकता है. इन दिनों मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हाई कोलेस्ट्रॉल आदि की चपेट में लोग ज्यादा आ रहे हैं. इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस संकल्प लीजिए खुद को सेहतमंद रखने का. आपको बता दें कि योगाभ्यास करने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहता है. कुछ लोगों का मानना होता है कि योग क्लासेज लेने से ही खुद को फिट रखा जा सकता है जबकि ऐसा नहीं है घर पर भी एक्सरसाइज (exercise at home) की जा सकती है. तो आइए जानते हैं खुद को फिट रखने के लिए रोजाना क्या करें.

घर पर ऐसे करें योग | Try Yogasan at home

सही समय पर सोएं

अगर आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सबसे पहले समय से सोने की आदत डालें और सोते समय मोबाइल व लैपटॉप का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इससे आपकी सेहत काफी हद तक प्रभावित होती है.

छोटा योगा सेशन

शुरुआत में आप थोड़ी-थोड़ी देर के लिए योग करें. पहले दिन ज्यादा आसन करने से शरीर में दर्द शुरू हो सकती है. ऐसे में आपको दूसरे दिन करने का मन नहीं करेगा. इसलिए हर दिन योग की टाइमिंग बढ़ाएं.

शांत जगह पर करें

हमेशा योग करने के लिए शांत जगह ही चुनें. इससे आपके योग सेशन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होगी. योग शुरू करने से पहले ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और एक गहरी सांस लीजिए, फिर धीरे से छोड़िए. ऐसा करने से आपका मन शांत होगी और ध्यान भी केंद्रित होगा.

इस योग को करें

योग की शुरुआत करने के लिए ताड़ासन, शवासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम जैसे योगासन अच्छे हैं. इसे आप शुरूआत में आसानी से कर पाएंगी. जिससे आप आगे चलकर कठिन योगासन को आसानी से कर पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com