International Dog Day पर अपने पालतू की एनर्जी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आदतें और फिर मुस्कुराते हुए कहिए हैपी डॉग्स डे

International Dog Day 2022: डॉग्स खाने-पीने में कुछ कम नखरे नहीं दिखाते हैं और इसीलिए उन्हें किस तरह की चीजें पसंद हैं और क्या खाना खिलाना अच्छा है जानिए यहां. 

International Dog Day पर अपने पालतू की एनर्जी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आदतें और फिर मुस्कुराते हुए कहिए हैपी डॉग्स डे

Happy International Dog Day: डॉग लवर्स को पता होने चाहिए खाने से जुड़े ये टिप्स. 

खास बातें

  • आज है International Dog Day.
  • डॉग लवर्स अपने पालतू का ऐसे रखें ख्याल.
  • खाने की अच्छी आदतें सेहत रखती हैं दुरुस्त.

International Dog Day: कुत्ता ऐसा जानवर है जिसे इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. आखिर, दोनों की दोस्ती गहरी हो भी क्यों ना, कुत्ता साथ खेलता-कूदता है, वफादार होता है और हर इमोशन को समझ लेता है. डॉग लवर्स (Dog Lovers) के लिए इंटेरनेशनल डॉग डे बेहद खास भी है और उत्साह से भरा हुआ भी. इस दिन को 2004 से हर साल 26 अगस्त के दिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जा रहा है. बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत एनिमल वेल्फेयर एक्टिविस्ट (Animal Welfare Activist) और पेट लाइफस्टाइल एक्सपर्ट कोलीन पैज (Colleen Paige) ने की थी. 

लोग डॉग्स को अपने बच्चों की तरह पालते हैं लेकिन उनकी परवरिश (Dog Parenting) और पोषण का ध्यान रखना इतना भी आसान नहीं है. आइए जानते हैं अपने प्यारे डॉग को किस तरह एनर्जेटिक रखा जा सकता है और उसे हेल्दी खाना खाने का आदि बना सकते हैं. 

खानपान की इन 5 चीजों से बढ़ सकता है Uric Acid,  इन फूड्स से हाई यूरिक एसिड वालों को करना चाहिए परहेज


डॉग्स को हेल्दी खाना खाना सिखाना  | Teaching Dogs How To Eat Healthy Food

सेट टाइम फूड 


डॉग को खाना खिलाने का सही समय निर्धारित करें और उसी समय पर खिलाएं, साथ ही बीच-बीच में स्नैक्स ना खिलाते रहें. इस बात का ध्यान रखे कि डॉग अपने समय के आधे घंटे के आसपास ही खाना खा ले. इससे उनमें सही समय पर खाना खाने की आदत आने लगेगी. साथ ही, एनर्जी भी शरीर में स्टोर रहेगी. 


खाने का टेक्सचर और सुगंध 

इसमें कोई दोराय नहीं कि कुत्तों में सूंघने की शक्ति होती है, इसलिए जो खाना उनको दिया जा रहा है उसकी सुगंध पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए. अगर डॉग्स को कुछ ऐसा खाना दिया जा रहा है जो उन्हें पसंद नहीं है तो उसें चिकन ब्रोथ (Chicken Broth) या चिकन फैट मिलाकर दिया जा सकता है. इसके अलावा खाने के टेक्सचर और आकार को ऐसा रखें जिसे चबाना आसान हो. 


मील से पहले सैर 

वेट के अनुसार डॉग को खाना खिलाने से पहले वॉक पर ले जाया जाए या फिर उसके साथ खेला जाए तो उसकी भूख बढ़ती है और वह खाने में बिना झिकझिक किए सब का लेता है. 

अलग-अलग रेसिपी 

डॉग्स को भी अलग-अलग और टेस्टी चीजें (Tasty Food) खाना अच्छा लगता है. अगर आपके डॉग को सब्जियां पसंद हों तो टोपिंग्स में बदलाव करते रहते हैं. मीट और फल को स्मूदी बनाकर दे सकते हैं. 

Coffee से बनने वाले ये 4 फेस पैक दूर करते हैं डेड स्किन सेल्स, जानिए इन्हें तैयार करने के तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'सनम बेवफा' और 'सौतन' जैसी फिल्मों के निर्देशक सावन कुमार टाक का निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com