विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2022

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज हो जाएगा दिमाग इन चीजों को खाकर 

Food For Brain: ऐसे बहुत से फूड हैं जो बच्चे की सेहत और दिमाग पर अच्छा असर डालते हैं. इन्हें खाने पर ब्रेन पावर बूस्ट होती है. 

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज हो जाएगा दिमाग इन चीजों को खाकर 
Brain Boosting Foods: दिमाग को तेज बनाते हैं कुछ फूड. 

Healthy Food For Kids: बढ़ते बच्चों की पोषण की जरूरतें भी अलग-अलग होती हैं. वहीं, बच्चों को सामान्य वृद्धि और विकास के लिए सही खानपान की जरूरत होती है. ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें मसतिष्क (Brain) के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इन खाने की चीजों को बच्चों की डाइट (Diet) में शामिल किया जा सकता है जो बच्चों के लिए बेहद अच्छी साबित होंगी. बच्चों का दिमाग इन फूड्स को खाकर तेज भी होगा और उनके शरीर को भी इनके कई और फायदे मिलेंगे. जानिए वो कौनसे फूड हैं जो दिमाग को कंम्प्यूटर की तरह तेज बनाने के लिए जाने जाते हैं. 

कोरियन स्किन केयर की इन 5 चीजों को आप भी बना सकती हैं अपने रूटीन का हिस्सा, बेदाग दिखेगी त्वचा 

बच्चों का दिमाग बढ़ाने वाले फूड | Foods That Increase Children's Brain Power

अखरोट 


अखरोट (Walnut) ऐसा सूखा मेवा है जिसका आकार दिमाग की ही तरह होता है और यह असल में दिमाग को बढ़ाने वाला भी साबित है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और यह इस चलते एक अच्छा ब्रेन बूस्टर (Brain Booster) है. इसे बच्चों को नाश्ते में या फिर स्नैक्स के रूप में खिलाया जा सकता है. 

बादाम 


सुपरफूड बादाम को ब्रेन फूड (Brain Food) भी कहते हैं. इसमें फैटी एसिड्स के साथ-साथ प्रोटीन भी उच्च मात्रा में पाया जाता है. बच्चे की ब्रेन सेल्स को बढ़ाने और रिपेयर करने के लिए बादाम खिलाना अच्छा रहता है. 

अंडे 


सेहत पर अंडे खाने के कई फायदे मिलते हैं. इसे दिमाग तेज करने के लिए भी बच्चों को खिलाया जा सकता है. इसमें प्रोटीन के साथ ही कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, वहीं यह याद्दाश्त बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. उबले अंडे या आमलेट बच्चों को खूब पसंद भी आते हैं. 

सेब 


बीमारियों की छुट्टी करने वाला सेब (Apple) सेहत के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है. यह बच्चे को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रखता है. खासकर मेंटल स्किल्स को बढ़ाने के लिए सेब खाया जा सकता है. 

दही 


इस लिस्ट में दही भी शामिल है. दही कैल्शियम और प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. इसमें गुड फैट के साथ ही प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. बच्चे को सुबह, दोपहर या शाम के समय भी दही खिला सकते हैं. 
 

तुलसी के बीजों को खाने पर शरीर को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानिए Sabja Seeds को डाइट में कैसे करें शामिल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, कंप्यूटर जैसा तेज हो जाएगा दिमाग इन चीजों को खाकर 
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;