विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2022

High Cholesterol को कम कर सकते हैं ये सूखे मेवे, जानिए अच्छे असर के लिए कैसे करें इनका सेवन

Dry Fruits For Cholesterol: ऐसे कुछ सूखे मेवे हैं जिन्हें कॉलेस्ट्रोल की डाइट में शामिल किया जा सकता है. इन ड्राई फ्रूट्स से शरीर का गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. 

Read Time: 4 mins
High Cholesterol को कम कर सकते हैं ये सूखे मेवे, जानिए अच्छे असर के लिए कैसे करें इनका सेवन
How to lower cholesterol: इन सूखे मेवों से कम हो सकता है बढ़ते कॉलेस्ट्रोल का स्तर. 

Cholesterol Control: बात जब कॉलेस्ट्रोल की आती है तो सबसे पहले ध्यान खानपान की तरफ जाता है. जितने चटकारे लेकर हम फास्ट फूड और तेल में चुपड़ी चीजें खाते हैं उतना ही हरजाना हमारी सेहत को भुगतना पड़ता है. गलत जीवनशैली और खानपान से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में से एक है बढ़ते कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) की समस्या. बढ़ता हुआ कॉलेस्ट्रोल दिल से जुड़ी बीमारियों की भी वजह बनने लगता है. इसलिए आवश्यक है कि समय रहते इस गंदे कॉलेस्ट्रोल (LDL) को शरीर से निकालने की कोशिशें चालू कर दी जाएं. यहां कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का जिक्र किया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में बेहद अच्छा असर दिखाते हैं और इन्हें डाइट का हिस्सा बनाना भी आसान है. 

World Arthritis Day: जोड़ों का दर्द हो सकता है आर्थराइटिस का लक्षण, जानिए इससे बचाव और जरूरी उपाय


कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स | Dry Fruits That Lower Cholesterol Levels 

बादाम 


दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छे साबित होने वाले सूखे मेवों में से एक है बादाम. इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे खाली पेट खाया जाए. आप मुट्ठीभर या 7 से 8 बादाम (Almonds) तक एक बार में खा सकते हैं. बादाम का रक्त प्रवाह पर भी अच्छा असर पड़ता है. 

अखरोट 


अखरोट (Walnuts) में अनसैचुरेटेड फैट्स की उच्च मात्रा में पाए जाते हैं और सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा कम होती है. इन्हें भी खाली पेट खाना सबसे अच्छा है. वहीं, यह शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ाते हैं और गंदा कॉलेस्ट्रोल कम करते हैं. 

मूंगफली 

सभी सूखे मेवों में से मूंगफली सबसे सस्ती होती है लेकिन इसके पोषक तत्व और शरीर को मिलने वाले फायदों के चलते यह किसी भी महंगे मेवे से ज्यादा अच्छी साबित होती है. कॉलेस्ट्रोल कम करने में भी इसका असर देखा जा सकता है. आप इसे स्नैक्स की तरह खा सकते हैं, स्मूदी में डाल सकते हैं, सलाद का हिस्सा बना सकते हैं या फिर डिशेज जैसे पोहा और उपमा आदि में मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंगफली (Peanuts) की चटनी भी खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है.

पिस्ता 

कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स में पिस्ता भी शामिल है. इससे शरीर पर कई तरह के प्रभाव देखे जा सकते हैं. वहीं, यह ओमेगा-3 एसिड से भरपूर होता है और इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स की भी उच्च मात्रा पायी जाती है. इसे ना सिर्फ गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने बल्कि सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी जाना जाता है.

Karwa Chauth पर सिल्की शाइनी दिखेंगे बाल इन घरेलू चीजों से, नहीं लगाने पड़ेंगे पार्लर के चक्कर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अमिताभ बच्‍चन का 80वां जन्‍मदिन, प्रशंसकों का मुस्‍कान के साथ किया अभिवादन 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
High Cholesterol को कम कर सकते हैं ये सूखे मेवे, जानिए अच्छे असर के लिए कैसे करें इनका सेवन
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Next Article
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;