बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने पर Hair Growth पर दिखता है असर 

Superfoods For Hair: ना सिर्फ बाहरी तौर पर बल्कि बालों को अंदरूनी तरीके से भी बेहतर बनाते हैं ये सुपरफूड्स. हेयर केयर डाइट में करें शामिल. 

बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने पर Hair Growth पर दिखता है असर 

Hair Growth Diet: इन चीजों को खाने पर बालों को मिलेगा फायदा. 

खास बातें

  • बालों की इस तरह करें देखरेख.
  • डाइट में शामिल करें सेहतमंद फूड्स.
  • बालों को घने बनने में मिलेगी मदद.

Hair Care: हम सभी की इच्छा होती है कि हमारे बाल घने, लंबे और लहराते हुए नजर आएं. लेकिन, अक्सर यह इच्छा केवल इच्छा बनकर ही रह जाती है. फिर चाहे हम कितने ही हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगा लें या फिर घरेलू उपाय आजमा लें, बाल हैं कि टस से मस होने का नाम नहीं लेते. ऐसे में बाहरी नहीं तो अंदरूनी तरीकों से बालों को बेहतर करने की कोशिश की जा सकती है. यहां कुछ ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में बताया जा रहा है जो बालों के लिए बेहद कमाल के साबित होते हैं. इन सुपरफूड्स को खाने पर बालों में बदलाव नजर आने लगता है. बिना देरी किए आप भी इन्हें डाइट का हिस्सा बना लीजिए. 

स्कैल्प स्क्रब से बालों को मिलते हैं 5 कमाल के फायदे, जानिए कैसे किया जाता है यह Scrub


बालों के लिए सुपरफूड्स | Superfoods For Hair 

हरी मूंग दाल 


हरी मूंग की दाल पोषक तत्वों और अनेक खनिजों से भरपूर होती है. यह दाल प्रोटीन की भी अच्छी स्त्रोत है जिस चलते बालों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा विटामिन से भरपूर यह दाल बालों को घना बनाती है. इसके सेवन के लिए एक कटोरी अंकूरित मूंग की दाल लें. 

करी पत्ते 

खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाले करी पत्ते (Curry Leaves) बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हें बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. विटामिन बी, सी, बीटा कैरोटीन और प्रोटीन की अच्छी मात्रा वाले करी पत्ते पतले बालों की दिक्कत भी दूर करते हैं. 

दही 

हेयर केयर में अक्सर ही दही (Curd) का इस्तेमाल होता है. लेकिन, दही लगाने ही नहीं बल्कि खाने पर भी बालों को फायदा देता है. एक कटोरी दही लें और इसमें हल्की चीनी या फिर नमक मिलाकर खाएं. कोशिश करें कि दही कमरे के तापमान के बराबर गर्म हो और सीधा फ्रिज से निकली हुई ना हो. 

आंवला 


आयुर्वेद में आंवला को औषधि माना जाता है. यह सुपरफूड एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और बालों को बढ़ने में मदद करने के साथ ही बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में भी सहायक है. आंवला (Amla) खाने का एक अच्छा तरीका है कि आप इसका मुरब्बा और जूस बनाकर या फिर हल्का नमक लगाकर खाएं. 

बादाम 


सूखे मेवों में बादाम बालों के लिए खासा फायदेमंद साबित होता है. बादाम में बालों को बेहतर बनाने वाले नेचुरल ऑयल्स होते हैं, साथ ही इसमें विटामिन ई, ओमेगा- 3 फैटी एसिड्स और बायोटिन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यह सभी गुण बालों के लिए अच्छे होते हैं. 

अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, Cholesterol से लेकर वजन कम करने तक में मिलती है मदद 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.