हड्डियां होने लगी हैं कमजोर और अक्सर महसूस होता है दर्द, तो इन 5 चीजों को बना लीजिए खानपान का हिस्सा 

Foods For Stronger Bones: ऐसे बहुत से लोग हैं जो कमजोर हड्डियों और आयदिन होने वाले हड्डियों के दर्द से परेशान रहते हैं. यहां ऐसे कुछ फूड्स दिए जा रहे हैं जो आपको इस दिक्कत से छुटकारा दिला देते हैं. 

हड्डियां होने लगी हैं कमजोर और अक्सर महसूस होता है दर्द, तो इन 5 चीजों को बना लीजिए खानपान का हिस्सा 

Weak Bones: कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं खानपान की ये चीजें. 

खास बातें

  • इस तरह मजबूत होंगी हड्डियां.
  • कैल्शियम की कमी भी होगी पूरी.
  • हाथ-पैरों में नहीं रहा करेगा दर्द.

Healthy Diet: जैसे-जैसे उम्र बढ़ना शुरू होती है वैसे-वैसे ही हड्डियां कमजोर होती हुई भी महसूस होने लगती हैं. कभी हाथों में दर्द होने लगता है तो कभी पैरों में, कभी पीठ का दर्द सोने नहीं देता तो कभी कमर का दर्द (Back Pain) लेकर बैठना दुश्वार हो जाता है. इस तकलीफ का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) हो सकती है. खासकर उन लोगों को इन दिक्कतों से दोचार होना पड़ता है जिनकी डाइट में पोषक तत्वों की कमी होती है और शरीर को पूरी तरह से पोषण नहीं मिल पाता है जिससे हड्डियों की मजबूती कम होने लगती है. यहां आपके लिए ऐसे ही कुछ फूड्स बताए जा रहे हैं जिन्हें खाने पर कमजोर हड्डियां (Weak Bones) फिर से मजबूत होने लगेंगी और दर्द से मिल जाएगा छुटकारा. 

घर पर बड़ी ही आसानी से बनाई जा सकती है खीरे की क्रीम, चेहरे से हटेगी गंदगी और दिखने लगेगी चमक 

हड्डियों की मजबूती बढ़ाने वाले फूड्स | Foods For Bone Strength 

पालक 

आयरन ही नहीं बल्कि पालक कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों की फॉर्मेशन में सहायक साबित होता है. इसे खाने पर शरीर को आवश्यक कैल्शियम का 25 प्रतिशत तक प्राप्त हो सकता है. इसके अलावा, पालक फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. 

1l6eekn8

सूखे मेवे 

अपने रोजमर्रा के खानपान में सूखे मेवे शामिल करना शुरू कर दीजिए. सूखे मेवे खाने पर शरीर को मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा मिल जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है. इसके साथ ही, हड्डियों को सूखे मेवों से कैल्शियम भी मिलता है. बादाम, काजू, खजूर, मूंगफली और अखरोट आदि सेहत से भरपूर होते हैं. 

cuqsjeu8

दूध और दूध से बनने वाली चीजें 

कैल्शियम की बात हो रही हो और दूध का जिक्र ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है. दूध और दूध से बनने वाले फूड कैल्शियम से भरपूर (Calcium Rich Foods) होते हैं जो हड्डियों की मजबूती और रूपरेखा बनाए रखने में मदद करते हैं. फैट फ्री दूध और दही भी रोजाना खा लिया तो हड्डियां मजबूत होने लगेंगी. 

k13j3jjg

Photo Credit: istock

मछली 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर मछली हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित होती है. खासतौर से फैटी फिश जैसे साल्मन, टूना और मैकेरल को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसके अलावा चिकन भी खानपान में शामिल करने की कोशिश करें. 

b1ce52r8

Photo Credit: iStock

अंडे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन और विटामिन डी से भरपूर अंडे हड्डियों की सेहत बेहतर रखने में मददगार होते हैं.  हालांकि, अंडे का पूरा फायदा उठाने के लिए आपको इसे पूरा का पूरा खाना होगा, सिर्फ अंडे की सफेदी खाने भर से ही काम नहीं चलेगा.