ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 होममेड स्क्रब्स, जान लीजिए इन्हें बनाने का तरीका

Blackheads Home Remedies: चेहरे पर नजर आने वाले ब्लैकहेड्स दिखने में तो बुरे लगते ही हैं, साथ ही स्किन के टेक्सचर को भी खराब करते हैं.   

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 होममेड स्क्रब्स, जान लीजिए इन्हें बनाने का तरीका

Homemade Scrubs For Blackheads: इस तरह दूर होंगे ब्लैकहेड्स. 

Skin Care: ब्लैकहेड्स स्किन पर नजर आने वाले काले धब्बे होतें हैं जिन्हें दबाने पर पस निकलने लगता है. इन ब्लैकहेड्स से स्किन खुरदरी दिखती है और टेक्सचर खराब होने लगता है. अगर आपकी स्किन भी ब्लैकहेड्स (Blackheads) से घिर गई है तो आपको स्किन को एक्सफोलिएट करने की जरूरत है. स्क्रब से स्किन एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स और ब्लैकहेड्स निकल आते हैं. जानिए घर पर किस तरह से ब्लैकहेड्स हटाने वाले स्क्रब (Scrub) बनाए जा सकते हैं. 


ब्लैकहेड्स के लिए होममेड स्क्रब्स | Homemade Scrubs For Blackheads 


चीनी और नारियल का तेल 

नारियल के तेल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. वहीं, चीनी (Sugar) स्किन को एक्सफोलिएट करती है. इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच बारीक चीनी को लेकर उसमें नारियल का तेल मिला लें. इस स्क्रब से चेहरे को हल्के हाथ से मलें और फिर चेहरा धो लें. 


ओटमील और दही 

एक कटोरी लेकर उसमें ओटमील डालें और दही मिला लें. इसके बाद हल्के हाथ से इस मिश्रण से चेहरा स्क्रब करना शुरू करें. इस बात का ध्यान रखें कि ओटमील के दाने बड़े होते हैं इसलिए आप उन्हें पहले ही पीस लें. इन बारीक दानों से ब्लैकहेड्स अच्छी तरह निकलते हैं. 


नींबू और नमक 


ब्लैकहेड्स को दूर करने में यह स्क्रब बेहद अच्छा असर दिखाता है. साथ ही, नींबू (Lemon) में मौजूद विटामिन सी स्किन को सही तरह से साफ करने में भी अच्छा है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच नमक लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथ से मलते हुए स्क्रब करें और चेहरा धो लें. 


मसूर की दाल और दूध 

इस होममेड स्क्रब (Homemade Scrub) को बनाने के लिए 2 ही चीजों की जरूरत होती है, पहली मसूर की दाल और दूसरी सामग्री है दूध. एक चम्मच मसूर की दाल पीसकर उसमें पेस्ट बनाने लायक दूध डालें और अच्छे से मिला लें. ब्लैकहेड्स वाली त्वचा को इस स्क्रब से एक्सफोलिएट करें. यह स्क्रब नॉर्मल के साथ-साथ सेंसिटिव स्किन के लोग भी लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com