विज्ञापन

चेहरे पर इस तरह लगा लिया कच्चा दूध, तो फूल की तरह खिल उठेगी बेजान त्वचा

स्किन केयर में कई तरह से कच्चे दूध को हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां जानिए चेहरे को कैसे निखारता है कच्चे दूध का इस्तेमाल.

चेहरे पर इस तरह लगा लिया कच्चा दूध, तो फूल की तरह खिल उठेगी बेजान त्वचा
त्वचा को कई फायदे देता है कच्चा दूध.

Skin Care: स्किन के लिए कच्चे दूध को बेहद फायदेमंद बताया जाता है. स्किन केयर में भी कच्चे दूध को शामिल किया जा सकता है. कच्चा दूध (Raw Milk) चेहरे पर लगाया जाए तो डेड स्किन सेल्स हटती हैं और चेहरे से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. कच्चे दूध को चेहरे पर कई तरीकों से लगाया जा सकता है. इसमें मौजूद गुण स्किन को ग्लोइंग बनाने के अलावा त्वचा को मुलायम बनाने में भी असरदार होते हैं. इसके अलावा कच्चे दूध से चेहरे का खुरदुरापन दूर हो जाता है सो अलग. यहां जानिए किस तरह चेहरे पर कच्चे दूध को लगाया जा सकता है. 

रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 

स्किन के लिए इस तरह फायदेमंद है कच्चा दूध

कच्चा दूध स्किन की टैनिंग (Tanning) को साफ करके इसे नेचुरल निखार देता है. इससे स्किन को मॉइश्चर और पोषण मिलता है जिससे चेहरा कोमल हो जाता है और स्किन चमकने लगती है. चेहरे को निखारने के साथ-साथ कच्चा दूध चेहरे के दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन भी दूर करता है. इसे नियमित तौर पर लगाने से आपकी त्वचा मुलायम होगी और इससे चमक बढ़ जाएगी. इसके साथ ही कच्चा दूध स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है.

इस तरह लगाएं कच्चा दूध 
  • एक कटोरी में कच्चा दूध लें. इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं. इसे चेहरे पर गोलाई में कुछ देर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. ये आपकी डेड स्किन को साफ करेगा और चेहरे को ग्लो लाने में मदद करेगा.

  • एक कटोरी में थोड़ा सा कच्चा दूध लें. अब शुद्ध केसर के कुछ धागे इसमें डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद इसे चेहरे पर रुई की मदद से अच्छी तरह लगाकर छोड़ दें. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. 

  • कच्चे दूध में शहद (Honey) मिलाकर लगाने से भी आपकी स्किन को फायदा मिलेगा. कच्चा दूध और शहद रूखी और खुरदरी त्वचा को स्मूथ कर देते हैं. इससे स्किन मुलायम होती है और उसकी कोमलता बढ़ जाती है. कच्चे दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से भी चेहरे के दाग-धब्बे और पिग्मेंटेशन दूर हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
चेहरे पर इस तरह लगा लिया कच्चा दूध, तो फूल की तरह खिल उठेगी बेजान त्वचा
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com