धूप से हुई टैनिंग को हटाती है यह एक सब्जी, चेहरे से हटने लगते हैं दाग-धब्बे

धूप के कारण अक्सर ही चेहरे पर टैनिंग और गहरे दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. इनसे छुटकारा पाने में घर की ही चीजों का अच्छा असर दिखता है. 

धूप से हुई टैनिंग को हटाती है यह एक सब्जी, चेहरे से हटने लगते हैं दाग-धब्बे

इस तरह कम होने लगती है टैनिंग. 

Skin Care: गर्मियों के मौसम में अक्सर ही त्वचा पर टैनिंग की दिक्कत होने लगती है. टैनिंग होने पर चेहरे पर गहरे दाग-धब्बे नजर आते हैं और त्वचा बेजान दिखने लगती है. टैनिंग (Tanning) हाथ-पैरों, चेहरे और गर्दन और गले को ज्यादा प्रभावित करती है. ऐसे में इस टैनिंग को कम करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू रसोई की ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल खानपान में खूब किया जाता है, लेकिन त्वचा को इससे कुछ कम फायदे नहीं मिलते हैं. आलू को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो इससे स्किन को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं, एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और झाइयों जैसी दिक्कतें कम होती हैं सो अलग. यहां जानिए किस तरह आलू के रस (Potato Juice) का इस्तेमाल करें जिससे चेहरे पर नजर आने वाली टैनिंग को कम किया जा सके. 

ऑफिस में बैठे-बैठे आता है आलस तो ये 6 स्नैक्स खा सकते हैं आप, बढ़ने लगेगी प्रोडक्टिविटी

टैनिंग कम करने के लिए आलू का रस | Potato Juice To Reduce Tanning 

आलू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, साथ ही यह जिंक, सल्फर और कॉपर का अच्छा स्त्रोत है. इनसे स्किन से टॉक्सिंस हटते हैं और स्किन को टाइटनिंग इफेक्ट्स मिलने लगते हैं. इसके अलावा आलू के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए, बी के साथ ही विटामिन सी भी होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है. 

इस सफेद अनाज से बना फेस पैक चेहरे की चमक बढ़ा देता है कई गुना, ऐसे लगेगा जैसे कराया हो फेशियल

टैनिंग हटाने के लिए सबसे पहले आलू को घिसकर निचोड़ें और इसके रस को चेहरे पर लगाने के लिए कटोरी में निकाल लें. आलू के रस को जस का तस ही रूई में लेकर त्वचा पर मला जा सकता है. इसे 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. टैनिंग कम होने में असर दिखने लगता है. आलू के रस में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर लगाने पर भी टैनिंग कम होने लगती है, चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकलती हैं और मैल छूटता है सो अलग. 

आलू के रस में दूध मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. दोनों चीजों को एकसाथ मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस मिश्रण को लगाया जा सकता है. 

टैनिंग कम करने के लिए आलू के रस से फेस पैक (Face Pack) बनाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मु्ल्तानी मिट्टी और एक आलू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. जरूरत के अनुसार पानी या गुलाबजल डालें. फेस पैक बन जाने के बाद इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्टे में 2 बार इस फेस पैक को लगाने पर टैनिंग कम होने में असर दिखता है. 

आलू का रस और हल्दी भी टैनिंग कम करने में असरदार होते हैं. एक आलू के रस में आधा चम्मच हल्दी डालकर पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे गर्दन और गले पर भी मल लें. 15 से 20 मिनट बाद धोकर चेहरा साफ किया जा सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com