सफेद बाल नहीं लगते अच्छे तो इन बीजों को पीसकर लगाना कर दीजिए शुरू, White Hair होंगे काले

White Hair Home Remedies: घर की ही छोटी-छोटी चीजें बालों पर बड़ा असर दिखाने में मदद करती हैं. यहां जानिए सफेद बालों को काला करने में कौनसे बीज आते हैं बेहद काम. 

सफेद बाल नहीं लगते अच्छे तो इन बीजों को पीसकर लगाना कर दीजिए शुरू, White Hair होंगे काले

Seeds To Darken White Hair: इस तरह काले हो जाएंगे सफेद बाल. 

Hair Care: बाल कई कारणों से सफेद हो सकते हैं. कभी उम्र बढ़ने के चलते तो कभी जरूरत से ज्यादा केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से भी बालों पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में सफेद बालों (White Hair) से छुटकारा पाना जरूरी होता है. आपने बालों पर सरसो का तेल तो खूब लगाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं सरसो के बीजों (Mustard Seeds) से हेयर मास्क बनाकर लगाया जाए तो बाल लंबे और काले होने लगते हैं. सरसो बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन और ओमेगा-3 और ओमेगा- 6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. जानिए सफेद बालों पर कैसे लगाते हैं सरसो के बीज. 

भृंगराज का नाम सुना है लेकिन लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए लंबे बालों के लिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

सफेद बालों के लिए सरसो के बीज | Mustard Seeds For White Hair 

सफेद बालों पर सरसो का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सरसो के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें. एक चम्मच सरसो के बीजों के पाउडर में एक अंडा, नारियल का तेल और अरंडी का तेल मिलाएं. आपका हेयर मास्क तैयार है. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. सफेद बाल काले होने में मदद मिलेगी. 

बाजार से स्क्रब क्यों खरीदना जब आप इन्हें घर पर ही बना सकती हैं, यहां जानिए Homemade Scrub कैसे करें तैयार 

सरसो के तेल को भी सफेद बालों को काला करने के लिए लगाया जा सकता है. हफ्ते मे 2 से 3 बाल सिर धोने से पहले सरसों के तेल से मालिश करने पर बाल जड़ों से काले होना शुरू हो जाते हैं.

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

  • बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में घर के और भी कई नुस्खे बेहद काम आते हैं. नारियल तेल के साथ करी पत्ते (Curry Leaves) गर्म करके लगाने पर बाल काले हो सकते हैं. 
  • कलौंजी को पीसकर बालों पर लगाने से भी बालों को काले होने में मदद मिलती है. कलौंजी (Kalonji) का तेल भी सिर पर लगाया जा सकता है. 
  • काले बालों के लिए मेहंदी में काली चाय का पानी मिलाकर लगा सकते हैं. इससे बालों की रंगत तो गहरी होती ही है साथ ही बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है और बाल घने होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉलीवुड की फिल्म ओपेनहाइमर को लेकर विवाद,फिल्म के दृश्य को लेकर सोशल मीडिया में विरोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com