बाजार से स्क्रब क्यों खरीदना जब आप इन्हें घर पर ही बना सकती हैं, यहां जानिए Homemade Scrub कैसे करें तैयार 

Homemade Scrub: त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाएं. यहां जानिए घर पर कैसे बनाते हैं स्क्रब. 

बाजार से स्क्रब क्यों खरीदना जब आप इन्हें घर पर ही बना सकती हैं, यहां जानिए Homemade Scrub कैसे करें तैयार 

How To Make Scrub: स्क्रब से निखर जाता है चेहरा. 

Skin Care: बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भरमार है और एक से बढ़कर एक चीजें आसानी से मिल भी जाती हैं. लेकिन, इनके दाम भी आसमान को छूते हुए होते हैं और ज्यादातर प्रोडक्ट्स केमिकल से भरे होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे साबित नहीं होते. ऐसे में आप घर की ही चीजों से स्क्रब (Homemade Scrub) बनाकर लगा सकती हैं. ये स्क्रब पूरी तरह से प्राकृतिक तो होते ही हैं और साथ ही बेहद किफायती भी हैं जिससे जेब पर मार नहीं पड़ती है. स्क्रब के इस्तेमाल से स्किन एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स और गंदगी निकल जाती है और चेहरे पर चमक और निखार नजर आने लगता है. जानिए घर पर चेहरे के लिए स्क्रब बनाने के आसान तरीके. 

भृंगराज का नाम सुना है लेकिन लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए लंबे बालों के लिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

घर पर स्क्रब कैसे बनाते हैं | How To Make Scrub At Home 

चेहरा स्क्रब करने से स्किन की सतह पर जमी गंदगी निकल जाती है, क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत नहीं होती, ऑयली स्किन (Oily Skin) पर स्क्रब का अच्छा असर दिखता है, स्क्रब डेड स्किन सेल्स को दूर करते हैं और त्वचा से गंदगी हटाकर उसे साफ और दमकता हुआ बनाते हैं. 

शुगर स्क्रब 

एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच चीनी (Sugar) और 1 से 2 बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मलने के बाद धो लें. ध्यान रहे कि इस स्क्रब को आप चेहरे पर जरूरत से ज्यादा ना घिसें. 

3gdml61o

कॉफी स्क्रब 

कोंबिनेशन स्किन के लिए कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको एक चम्मच पिसी कॉफी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला लेना है. बस तैयार है आपका होममेड स्क्रब. इसका हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. 

टमाटर का स्क्रब 

त्वचा से टैनिंग दूर करने में यह स्क्रब बेहद फायदेमंद होता है. एक चम्मच पिसा टमाटर लें और इसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें. टमाटर के टुकड़े पर चीनी डालकर भी चेहरे पर मल सकते हैं. 

tn8vkk08

पपीते का स्क्रब 

अगर आपके चेहरे पर बड़े-बड़े गड्ढे नजर आते हैं या वाइटहेड्स जमे हुए हैं तो आप इस फेस स्क्रब को बनाकर लगा सकती हैं. एक चम्मच पपीते (Papaya) के गूदे में एक चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू का रस डालकर इस स्क्रब को तैयार किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉलीवुड की फिल्म ओपेनहाइमर को लेकर विवाद,फिल्म के दृश्य को लेकर सोशल मीडिया में विरोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com