भृंगराज का नाम सुना है लेकिन लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए लंबे बालों के लिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

Bhringraj For Hair: खूबसूरत बाल पाने की इच्छा तो सभी की होती है लेकिन यह होगा किस तरह कम ही लोग जानते हैं. अगर आप भी इन्हीं में से हैं तो यहां जानिए भृंगराज को बालों पर कैसे लगाते हैं. 

भृंगराज का नाम सुना है लेकिन लगाना नहीं आता, तो यहां जानिए लंबे बालों के लिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल

How To Use Bhringraj: जानिए बालों पर भृंगराज लगाने का सही तरीका. 

Hair Care: बालों के लिए आमतौर पर प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. खासतौर से आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर चीजें बालों के लिए अच्छी मानी जाती हैं. यहां भी ऐसी ही एक चीज का जिक्र हो रहा है. यह चीज है भृंगराज. आपने हेयर केयर में भृंगराज (Bhringraj) का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो बालों पर भृंगराज को लगाने का सही तरीका जानते हैं. भृंगराज अच्छी तरह से बालों पर लगाया जाए तो बालों को खूबसूरत, घना और लंबा (Long Hair) बनाने में मदद करता है. इस चलते भृंगराज को केशराज भी कहा जाता है. इसे सिर पर लगाने से कमजोर जड़ें मजबूत बनती हैं, स्कैल्प की दिक्कतें दूर होती हैं और डैंड्रफ के साथ ही रूखेपन से भी छुटकारा मिल जाता है. 

करना चाहते हैं कमर पतली और तोंद अंदर तो ये 5 योगासन आ सकते हैं काम, शरीर पर तेजी से दिखता है असर

भृंगराज कैसे इस्तेमाल करते हैं | How To Use Bhringraj 

बालों पर भृंगराज के पाउडर का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. भृंगराज हेयर मास्क (Bhringraj Hair Mask) बनाने के लिए एक बड़ी कटोरी में 4 से 5 चम्मच भृंगराज का पाउडर लें और इसमें 3 चम्मच भरकर एलोवेरा जैल डाल दें. मिक्स करें और इस हेयर मास्क को बालों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. 

बरसात में रूखे-सूखे हो गए हैं बाल तो इन 5 हेयर पैक्स को लगा सकती हैं आप, बालों को मिलेगा भरपूर पोषण 

भूंगराज के तेल (Bhringraj Oil) का इस्तेमाल भी बालों पर कमाल का असर दिखा सकता है. इस तेल को आप घर पर भी बना सकते हैं. भृंगराज तेल बनाने के लिए मुट्ठीभर भृंगराज के पत्ते लें और उन्हे एकदम बारीक काट लें. इन पत्तों को रोस्ट करें और इसके बाद इसमें एक कप नारियल का तेल (Coconut Oil) डालें और उसे आंच पर तकरीबन 5 मिनट पकाएं. अब आंच बंद करें और इस तेल को छानकर शीशी में भर लें. बालों की मालिश या चंपी करने के लिए इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

bvbc6t7o

बाल बढ़ाने और लंबे बालों के लिए भृंगराज को एक और तरीके से बालों लगाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच भृंगराज के पाउडर (Bhringraj Powder) को 3 से 4 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं. इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मलें. रातभर सिर पर इसे लगाए रखें और अगली सुबह धो लें. हालांकि, इसे सिर पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस तरीके को आजमाकर देख सकते हैं. 

svj6i0jg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हॉलीवुड की फिल्म ओपेनहाइमर को लेकर विवाद,फिल्म के दृश्य को लेकर सोशल मीडिया में विरोध
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com