चाय बनाने के बाद बच गई है चायपत्ती तो इन तरीकों से करें इस्तेमाल, होगी बचत और मिलेगा फायदा

Used Tea: चाय बनाने के बाद चायपत्ती बच जाए तो उसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए कैसे. 

चाय बनाने के बाद बच गई है चायपत्ती तो इन तरीकों से करें इस्तेमाल, होगी बचत और मिलेगा फायदा

Used Tea Leaves Uses: बची हुई चायपत्ती ऐसे आएगी काम. 

Kitchen Hacks: चायपत्ती का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. चायपत्ती को चाय में डालकर पकाया जाता है और उसे छानकर सीधा कूड़ेदान में फेंक देते हैं. लेकिन, यह बेकार समझी जाने वाली चायपत्ती (Chai patti) भी कई तरह से काम में लाई जा सकती है. इस चायपत्ती (Tea) का इस्तेमाल पौधों में खाद से लेकर कीटाणु मारने वाले स्प्रे बनाने तक में किया जा सकता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से किया जा सकता है चाय पकाकर बचने वाली चायपत्ती का उपयोग . 

स्किन टाइप के अनुसार कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स जान लीजिए यहां, अब निखरेगी हर तरह की त्वचा 

बची हुई चायपत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल 

लकड़ी करें साफ 

चाय बना लेने के बाद चायपत्ती बच जाने पर इसे डिसइंफ्केटेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए चायपत्ती को धोकर एक बोतल में भरें और इसमें पानी मिला लें. अच्छे से हिलाने के बाद इस पानी को वुडेन फर्श पर, लकड़ी के तख्त पर या फिर ड्रॉअर आदि पर छिड़का जा सकता है. इससे लकड़ी की चीजें साफ भी होती हैं और उनपर कीटाणु भी नहीं लगते हैं. 

International Cat Day 2023: आज है अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस, जानिए बिल्लियों से जुड़े हैरान कर देने वाले फैक्ट्स 

खाद की तरह 

पौधों में खाद (Fertilizer) की तरह भी इस चायपत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है. चायपत्ती को छानने के बाद सीधा पौधों की मिट्टी में मिला दें. इससे मिट्टी की उर्वरता बढ़ती है और पौधे हरे-भरे और खिले-खिले रहते हैं सो अलग. 

हटेगी सीलन 

कमरे में या किचन में ऐसे ड्रॉअर या कैबिनेट हैं जिनमें सीलन पड़ी है तो इस सीलन को दूर करने के लिए भी चायपत्ती (Used Tea) काम आ सकती है. एक कटोरी में इस्तेमाल हुई चायपत्ती डालें और उसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिला लें. इससे अरोमा कैबिनेट्स में फैलेगा और एक्सेस नमी भी हट जाएगी. ध्यान रहे कि आप इस चायपत्ती को हर दूसरे-तीसरे दिन बदलते रहें. 

धो सकते हैं बाल 

पकी हुई चायपत्ती का इस्तेमाल बाल धोने में भी किया जा सकता है. इससे बालों को सुनहरा सा रंग मिलता है. आपको करना बस इतना है कि चायपत्ती को थोड़े और पानी से धोकर साफ करें. इसके बाद इसे छानकर पानी में घोलें और फिर इस पानी से सिर धोएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.