बालों को तेजी से लंबा और घना बनाता है करी पत्ता, जानिए किन-किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल 

Curry Leaves For Hair Growth: करी पत्ता एक नहीं बल्कि कई गुणों से भरपूर होता है जो बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देता है. जानिए इसे किन-किन तरीकों से बालों पर लगा सकते हैं.

बालों को तेजी से लंबा और घना बनाता है करी पत्ता, जानिए किन-किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल 

Curry Leaves For Long Hair: करी पत्ते से इस तरह बढ़ेंगे बाल.

Hair Care: लंबे, घने और चमकदार बाल न केवल आकर्षण में चार-चांद लगाते हैं, बल्कि वे स्वास्थ्य का प्रतीक भी होते हैं. अगर आपके बालों में अपर्याप्त पोषण होता है तो वे कमजोर हो सकते हैं और टूटने लग सकते हैं. इसलिए, सही तरीके से देखभाल करना और उन्हें उनकी आवश्यकतानुसार पोषित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. वहीं, आजकल कई लोग विभिन्न उपायों का सहारा लेते हैं ताकि वे अपने बालों को लंबा और स्वस्थ बना सकें. इसके लिए कई घरेलू नुस्खे और प्राकृतिक उपाय मौजूद हैं, जिनमें से एक है करी पत्तियों का उपयोग. करी पत्तियों (Curry Leaves) का उपयोग बालों को घना और लंबा बनाने के लिए बहुत ही प्रभावी माना जाता है.

सफेद बालों को 2 महीनों तक काला रखेगी घर पर बनी यह हेयर डाई, बनाना है आसान और असर दिखता है तुरंत

बाल बढ़ाने के लिए करी पत्ता | Curry Leaves For Hair Growth

पोषणपूर्ण: करी पत्तियों में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं. इनमें खनिज तत्व और पोषक तत्व होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

बालों की ग्रोथ: करी पत्तियों में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन और भरपूर मात्रा में अंटीऑक्सीडेंट्स बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बालों को मजबूत बनाएं: करी पत्तियों में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे वे टूटने से बचते हैं.

बालों को रोकें ग्रे होने से: करी पत्तियों का उपयोग बाल सफेद होने से बचाने में मदद कर सकता है. ये बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद कर सकते हैं और ग्रे बालों की संख्या को कम कर सकते हैं.

बालों को मुलायम और चमकदार बनाएं: करी पत्तियों में मौजूद खनिज तत्व और पोषक तत्व बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

बालों को झड़ने से रोकें: करी पत्तियों का उपयोग बालों के झड़ने (Hair Fall) को कम कर सकता है और उन्हें मजबूती प्रदान कर सकता है.

दही करी पत्ता हेयर मास्क

सबसे पहले, एक मुट्ठी करी पत्तियों को धो लें. फिर इन्हें मिक्सर में पीस लें और एक कटोरी में निकालें. दो से तीन चम्मच दही के साथ मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. इस मिश्रण को अपने बालों के स्कैल्प और लंबाई पर लगाएं.

करी पत्ता हेयर स्प्रे

एक कटोरी पानी को उबालें और उसमें करी पत्तियां डालें. पानी को ढककर रखें और उबालें. उबलने के बाद, पानी को ठंडा करें और स्प्रे बोतल में भरें. इसे रात में बालों पर स्प्रे करें और सुबह बाल धो लें.

करी पत्ते और मेथी हेयर पैक

रात में 4 चमच मेथी के दाने भिगोकर रखें. सुबह में उन्हें मिक्सर में डालें और पेस्ट बना लें. एक मुट्ठी करी पत्ता लें और इसे अच्छे से मिक्स करें. शैंपू करने से 1 घंटा पहले इसे बालों में लगाएं और फिर धो लें.

आंवला करी पत्ता हेयर मास्क

2 आंवले छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर में डालें. इसमें एक मुट्ठी करी पत्ते और थोड़ा सा पानी मिलाएं और अच्छे से मिला लें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 2 घंटे तक छोड़ दें. फिर शैंपू कर लें.

इन तकनीकों को अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ, लंबा, और चमकदार बना सकते हैं. ध्यान दें कि प्रत्येक व्यक्ति के बालों की प्रकृति अलग होती है, इसलिए आपको अपने बालों की आवश्यकतानुसार उपाय अपनाने चाहिए. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com