विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 09, 2023

एलोवेरा से भी बढ़ सकते हैं बाल बस लगाने का तरीका होना चाहिए मालूम, यहां जानिए Aloe Vera का सही इस्तेमाल 

Hair Growth Home Remedies: बालों की देखरेख की बात करें तो ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं जो बेहद काम के साबित होते हैं. यहां जानिए एलोवेरा के कौनसे नुस्खे बालों पर असरदार हैं.  

Read Time: 4 mins
एलोवेरा से भी बढ़ सकते हैं बाल बस लगाने का तरीका होना चाहिए मालूम, यहां जानिए Aloe Vera का सही इस्तेमाल 
Aloe Vera For Hair Growth: इस तरह लगाएंगे एलोवेरा तो बढ़ने लगेंगे बाल. 

Hair Care Tips: हरे रंग वाली एलोवेरा की पत्ती में से लसरदार एलोवेरा जैल निकलता है. इसका इस्तेमाल स्किन केयर में भी खूब होता है और हेयर केयर में भी देखने को मिलता है. बहुत से लोग अंदरूनी रूप से शरीर को टॉक्सिफाई करने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) का सेवन भी करते हैं. एलोवेरा जैल को बालों पर सादा तो लगाया ही जाता है, लेकिन अगर बालों को लंबा करने या हेयर ग्रोथ हो जाए इस कोशिश में लगे हैं तो एलोवेरा जैल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां जानिए बाल बढ़ाने (Hair Growth) के लिए कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल. 

Sidharth और Kiara ने शेयर की शादी की पहली तस्वीरें, ट्रेंडिंग पेस्टल-मटैलिक आउटफिट्स में नजर आए दोनों

बाल बढ़ाने के लिए एलोवेरा | Aloe Vera For Hair Growth 

एलोवेरा में विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो बालों को टूटने से बचाने, मजबूती बढ़ाने और हेयर ग्रोथ प्रोमोट करने में फायदेमंद साबित होती है. एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स पाए जाते हैं जो स्कैल्प से डेड सेल्स को हटाते हैं. यही डेड सेल्स क्लोग्ड पोर्स, एक्सेस ऑयल, सीबम और गंदगी का कारण बनती हैं. इस चलते स्कैल्प (Scalp) को क्लेंज करने में एलोवेरा मददगार होता है. 

एलोवेरा जैल स्कैल्प को सूदिंग इफेक्ट्स भी देता है. यह स्कैल्प से डैंड्रफ दूर करता है और सिर की खुजली से भी राहत मिलती है. एलोवेरा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और बी-12 पाए जाते हैं जो बालों को बढ़ाने का काम करते हैं. बालों को एलोवेरा से पर्याप्त नमी भी मिलती है. 

c9faf5lo
एलोवेरा को सिर पर मलना 


एलोवेरा के सबसे आसान और सादे इस्तेमाल के लिए एलोवेरा की पत्ती को तोड़ें और लंबाई में बीच से काट लें. इस पत्ती को सिर पर सीधा रगड़ना शुरू करें. आप कटोरी में भी एलोवेरा के गूदे को निकालकर हाथों से बालों पर मल सकते हैं. 

एलोवेरा हेयर मास्क 


हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए एक कटोरी में शहद, एक अंडे की सफेदी, मेथी के दाने और जोजोबा ऑयल के साथ एलोवेरा का गूदा या एलोवेरा जैल डालकर मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और तकरीबन आधे घंटे से 1 घंटे के बीच लगाकर रखें. इसके बाद सिर किसी भी शैंपू से धो लें. 

v5pja6eg
एलोवेरा और अदरक का स्प्रे 


बालों को बढ़ाने के लिए एलोवेरा और अदरक के इस्तेमाल से हेयर टोनर बनाया जा सकता है. अदरक (Ginger) के औषधीय गुण बालों पर भी अच्छा असर दिखा सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हेयर ग्रोथ में सहायता करते हैं. इस टोनर को बनाने के लिए आधा कप ताजा एलोवेरा में एक चौथाई कप ताजा अदरक का रस मिलाएं और ब्लेंडर में पीस लें. इसे किसी भी स्प्रे बोतल में भरें. इस टोनर को बालों पर छिड़कें और 20 मिनट बाद सिर धो लें. 

3j0u9vmg
एलोवेरा और आंवला 

इसमें कोई दोराय नहीं कि आंवला बालों के लिए कितना फायदेमंद है. बालों की सेहत को दुरुस्त रखने और बालों को लंबा, घना व खूबसूरत बनाने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला लगाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा जैल लें और उसमें आंवले का रस लगा लें. इसे बालों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद सिर धो लें. कुछ दिनों के इस्तेमाल पर असर दिखने लगेगा. 

o82etfcg

इन 10 चीजों को खाने से चेहरे पर दिखने लगता है निखार, 40 की उम्र में Face दिखता है 28 जैसा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
एलोवेरा से भी बढ़ सकते हैं बाल बस लगाने का तरीका होना चाहिए मालूम, यहां जानिए Aloe Vera का सही इस्तेमाल 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;