इन 10 चीजों को खाने से चेहरे पर दिखने लगता है निखार, 40 की उम्र में Face दिखता है 28 जैसा 

Foods For Healthy Skin: खानपान पर ध्यान दिया जाए तो त्वचा की अंदरूनी रूप से देखभाल की जा सकती है. ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में यहां बताया जा रहा है जो त्वचा के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

इन 10 चीजों को खाने से चेहरे पर दिखने लगता है निखार, 40 की उम्र में Face दिखता है 28 जैसा 

Anti-Ageing Foods: खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो त्वचा को जवां बना देती हैं. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छे हैं ये फूड्स.
  • स्किन को मिलता है फायदा.
  • चेहरा दिखता है जवां.

Healthy Foods: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे उम्र का असर चेहरे पर नजर आने लगता है. बढ़ती उम्र अपने साथ-साथ उम्र की लकीरें भी साथ लाती है जिससे चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं. वहीं, जीवनशैली की ऐसी बहुत सी गलतियां हैं जो चेहरे को उम्र से ज्यादा बूढ़ा भी बना सकती हैं. इस चलते खानपान में कुछ ऐसे फूड्स (Anti Ageing Foods) शामिल किए जा सकते हैं जो स्किन पर कसावट और लचकता लाने में मददगार साबित होते हैं. 

4tsrpta

हल्दी वाला दूध पीने पर भी सेहत को हो सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को करना चाहिए परहेज 

त्वचा के लिए एंटी-एजिंग फूड्स | Anti-Ageing Foods For Skin

अंगूर 


अंगूर ऐसे फल हैं जिनमें कोलाजन को प्रोटेक्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं. रोजाना मुट्ठीभर अंगूर खाने पर ही आपकी स्किन चमकदार और स्वस्थ नजर आने लगेगी. 

mu528ovg

Photo Credit: iStock


टमाटर 


एंटी-एजिंग फूड्स की गिनती में टमाटर (Tomato) भी शामिल है. टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है. यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है. रोजाना टमाटर खाना या फिर टमाटर का रस पीना फायदेमंद होता है. 

im7fnujo


शकरकंदी 


हेल्दी फूड्स (Healthy Foods) की गिनती में शकरकंदी भी है. इसे खाने पर फाइन लाइंस और झुर्रियों से राहत मिलती है. साथ ही, यह कोलाजन को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है. 

sweet potato chaat

फैटी फिश 

टूना, साल्मन और मैकेरल आदि मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती हैं. इससे स्किन पर होने वाली इरिटेशन से छुटकारा मिल जाता है. 

seared tuna with baby spinach and avocado recipe


तरबूज  

विटामिन ए, ई और सी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. इन्हीं तत्वों से भरपूर होता है तरबूज. खानपान में तरबूज शामिल करने पर स्किन को पर्याप्त मात्रा में नमी भी मिलती है और स्किन कई गुना बेहतर बनने में भी मदद मिलती है. 

ff1hvng8

अनार 

सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अनार फायदेमंद होता है. इसके सेवन से स्किन से झुर्रियां और फाइन लाइंस (Fine Lines) कम होने में मदद मिलती है. 

hdtg57e8


गाजर 


अक्सर आंखों की सेहत के लिए गाजर खाया जाता है. गाजर त्वचा पर झुर्रियां बनने से रोकता है और साथ ही स्किन को विटामिन ए देता है जिससे स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचती है. 

j6ab24bg

नींबू 


एंटी-एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स में नींबू को अक्सर ही शामिल किया जाता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन के लिए अत्यधिक फायदेमंद पोषक तत्वों में से एक है और स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी देता है. 

37srqi3o

Photo Credit: iStock

पालक 


हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक (Spinach) एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. पालक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है और यह स्किन ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद अच्छा है. 

1l6eekn8

पपीता 


पपीता असल में पेट को साफ रखता है और शरीर से टॉक्सिन दूर करता है जिसका असर स्किन पर भी नजर आता है. हेल्दी शरीर मतलब हेल्दी स्किन. 

iupjs47g

Photo Credit: iStock

Valentine Week List 2023: वैलेंटाइन वीक हो चुका है शुरू, इस हफ्ते किस दिन मनाया जाएगा कौनसा खास डे जानिए यहां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.