2 दिन में ही सड़ जाता है केला और 4 दिन में काली पड़ने लगती है धनिया, तो यहां जानिए फूड स्टोर करने का सही तरीका 

Food Storing Tips: फल और सब्जियां जल्दी खराब ना हो जाएं इसके लिए उन्हें स्टोर करने का सही तरीका जान लीजिए. खाने की चीजें लंबे समय तक बनी रहेंगी ताजा. 

2 दिन में ही सड़ जाता है केला और 4 दिन में काली पड़ने लगती है धनिया, तो यहां जानिए फूड स्टोर करने का सही तरीका 

How To Store Food: खाने की चीजों को स्टोर करने के तरीके जान लीजिए आप भी.

Food Storage: बरसात का मौसम आ चुका है और सभी बाजार का रुख कम से कम करना चाहते हैं. इसीलिए अक्सर ही फल व सब्जियां एकसाथ थोड़े ज्यादा ही लेकर आते हैं. लेकिन, इन खाने की चीजों को सही तरह से स्टोर करके ना रखा जाए तो ये जल्दी खराब भी हो सकती हैं. कभी केले (Banana) 1-2 दिनों में ही गलना शुरू हो जाते हैं तो कभी धनिया के पत्ते काले नजर आने लगते हैं. ऐसे में इन फूड्स को सही तरह से स्टोर करके रखना बेहद जरूरी हो जाता है. यहां जानिए किस तरह खाने की चीजें स्टोर (Food Store) करके रखें जिससे वो लंबे समय तक ताजा बनी रहें. 

बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी तो दही में मिलाकर लगा लीजिए ये 4 चीजें, बाल ना चमक जाएं तो कहना 

फूड्स को स्टोर करने के टिप्स | Tips To Store Food

टमाटर ऐसे करें स्टोर 

टमाटर वर्तमान में अत्यधिक महंगी सब्जी बना हुआ है. ऐसे में टमाटर (Tomato) कम से कम सड़ें या बिल्कुल भी ना खराब हों यह सुनिश्चित करने के लिए इस तरीके को आजमाया जा सकता है. आपको करना बस इतना है कि टमाटर के हरे हिस्से, जहां से उसे तोड़कर हटाया जाता है, पर टेप चिपका दें. इसके बाद इन्हें फ्रिज में रख दें. आप देखेंगे कि टमाटर लंबे समय तक ताजा बने हुए हैं. 

9gfak8d8

Photo Credit: iStock

केले नहीं गलेंगे जल्दी 

केले गलकर काले पड़ जाते हैं और उन्हें खाना मुश्किल हो जाता है. ऐसा ना हो इसके लिए केलों को कुछ इस तरह से स्टोर करें. सबसे पहले केले धोकर साफ कर लें. इसके बाद एक टिशू पेपर या पेपर टावल लें और उसे धोकर गीला कर लें. इस पेपर को केले के तने पर लपेट दें. इसे तबतक लपेटे रहें जबतक कि केला खाने के लिए ना निकाला जाए. 

धनिया के पत्ते नहीं होंगे काले 

केले के ही तरह धनिया को भी पेपर टावल की मदद से ताजा रखा जा सकता है. धनिया के तने पर टिशू लपेटकर हल्का गीला करें और एक कांच का गिलास लेकर इस धनिया (Coriander) को टिशू समेत ही गिलास में खड़ा करके रख दें. पत्ते ताजा बने रहेंगे. 

p4igk5po

Photo Credit: istock

पत्ता गोभी रहेगी ताजा

तकरीबन आधे महीने तक पत्ता गोभी को ताजा रखने के लिए पत्ता गोभी के तने को काट दें. अब इसमें टिशू पेपर डालें और थोड़ा पानी छिड़क दें. पत्ता गोभी को जस का तस उठाकर फ्रिज में रखें. पत्ता गोभी ताजा रहेगी. 

हरा प्याज दिखेगा हरा-भरा

हरा प्याज स्टोर करने का भी एक अच्छा तरीका है टिशू पेपर (Tissue Paper) का इस्तेमाल. टिशू बिछाकर हरे प्याज के तने को उसपर रखें, थोड़ा पानी छिड़कें और और इस टिशू को हरे प्याज के तने पर लपेटकर इसे फ्रिज में रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर, लव और द जेरार्ड बटलर फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com