बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी तो दही में मिलाकर लगा लीजिए ये 4 चीजें, बाल ना चमक जाएं तो कहना 

Curd Hair Mask: दही को आपने चेहरे पर तो खूब लगाया ही होगा अब बारी है इसे बालों पर लगाकर देखने की. बालों के लिए दही कुछ कम फायदेमंद साबित नहीं होता है. 

बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी तो दही में मिलाकर लगा लीजिए ये 4 चीजें, बाल ना चमक जाएं तो कहना 

Silky Shiny Hair: बालों को चमकदार और मुलायम बनाते हैं ये दही के हेयर पैक्स. 

Hair Care: रसोई को खजाने का पिटारा इसीलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें ऐसी कई रोजमर्रा की चीजें हैं जो हमारे लिए बड़े काम की साबित होती हैं. अब दही को ही देख लीजिए. दही (Curd) खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है और बेहद फायदेमंद भी, लेकिन स्किन केयर और हेयर केयर में भी यह कई तरह से इस्तेमाल में लाई जा सकती है. यह बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा देती है, स्कैल्प को अच्छा रखने में मददगार है और इससे बालों की ड्राईनेस से भी छुटकारा मिल जाता है. यहां दही के ऐसे ही कुछ आसान और असरदार हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपने बालों पर आजमाकर देख सकते हैं. बाल चाहे लंबे हों या छोटे चमकदार यानी शाइनी और सिल्की जरूर बन जाएंगे. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

चमकदार बालों के लिए दही के हेयर मास्क | Curd Hair Masks For Shiny Hair 

शाइनी और सिल्की बाल पाने के लिए दही के ऐसे हेयर मास्क यहां दिए गए हैं जिन्हें एक या ज्यादा से ज्यादा 2 चीजों को मिलाकर तैयार किया जा सकता है. इन हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाए रखने पर ही अच्छा असर दिख जाता है. कुछ हेयर मास्क आधे से एक घंटे के बीच भी लगाए जा सकते हैं. 

सही तरह से लगाया जाए भृंगराज तो बालों को बना सकता है घुटनों तक लंबा, जान लीजिए इसके इस्तेमाल का तरीका

दही और एलोवेरा 

दही और एलोवेरा को मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. यह हेयर मास्क बालों को नमी और पोषण देता है जिससे बालों में चमक नजर आती है. इस हेयर मास्क को 30 से 40 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. जिन लोगों के जरूरत से ज्यादा ड्राई बाल (Dry Hair) हों वे इस हेयर मास्क में शहद और केला मिलाकर भी लगा सकते हैं. 

dftif4u

दही और शहद 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसे मिक्स करें और बालों पर तकरीबन आधे घंटे लगाकर रखें और सिर धो लें. शहद और दही से बाल बेहद मुलायम हो जाएंगे और उंगलियां बालों पर रखते ही फिसलने लगेंगी, उलझेंगी नहीं. 

दही और करी पत्ता 

बालों को चमक देने के साथ ही यह हेयर मास्क बालों को मजबूती भी देता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दही (Dahi) लें और उसमें मुट्ठीभर करी पत्ते पीसकर  मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर 30 से 40 मिनट के करीब लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

jjlm7umg

दही और ऑलिव ऑयल 

बालों के लिए फायदेमंद हेयर मास्क की गिनती में यह मास्क भी शामिल है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी दही के साथ 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाएं. बालों की जड़ों से सिरों तक लगाने के बाद 20 से 25 मिनट इंतजार करें और फिर बाल धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ali Fazal और Richa Chadha नए प्रोजेक्ट्स पर, लव और द जेरार्ड बटलर फैक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com