चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन नुस्खों को बना लीजिए जीवनशैली का हिस्सा, त्वचा जवां दिखने लगेगी

उम्र बढ़ने पर चेहरा झुर्रीदार होना शुरू हो जाता है. लेकिन, कम उम्र में ही झुर्रियां दिखने लगी हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर इन झुर्रियों को कम करने की कोशिश की जा सकती है. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन नुस्खों को बना लीजिए जीवनशैली का हिस्सा, त्वचा जवां दिखने लगेगी

इस तरह झुर्रियां होने लगेंगी हल्की. 

उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर पर अलग-अलग तरह के संकेत भी नजर आने लगते हैं. झुर्रियों (Wrinkles) को उम्र बढ़ने का पहला साइन कहा जाता है. लेकिन, जीवनशैली हेल्दी ना हो, खानपान अच्छा ना हो, केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए और सूरज की धूप से त्वचा को नुकसान होने पर भी त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करके और कुछ आम बातों को ध्यान में रखकर झुर्रियों को कम किया जा सकता है. यहां भी ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को हल्का करने में मददगार हो सकते हैं. 

झुर्रियों को कम करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Reduce Wrinkles 

नारियल तेल: त्वचा पर नारियल तेल के नियमित इस्तेमाल से स्किन की सेहत बेहतर हो सकती है. त्वचा को पोषण देने में नारियल तेल (Coconut Oil) का अच्छा असर दिखता है. नारियल का तेल स्किन को मॉइश्चराइज करता है और मुलायम बनाने में भी कारगर है. इस तेल से त्वचा को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 

रूखे-सूखे बालों को नमी देते हैं ये 4 हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, बालों की ड्राईनेस हो जाती है दूर 

एलोवेरा जैल: झुर्रियों को कम करने में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी असरदार होता है. एलोवेरा जैल नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और झुर्रियों के साथ-साथ फाइन लाइंस (Fine Lines) को कम करने में भी असरदार होता है. एलोवेरा जैल को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं या फिर इसे रातभर चेहरे पर लगाकर भी रखा जा सकता है. 

शहद में मिला लीजिए यह पीली चीज, आंखों के नीचे जमे काले धब्बों का हो जाएगा सफाया, नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल्स 

केले और दही का मास्क: चेहरे की झुर्रियों को कम करने में कुछ फेस मास्क (Face Mask) का भी अच्छा असर दिखता है. ऐसा ही एक फायदेमंद फेस मास्क है केले और दही का फेस मास्क. इसे बनाने के लिए आधे पके केले में एक चम्मच सादी दही डालें और उसमें एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस फेस मास्क को लगाया जा सकता है. 

अंडे की सफेदी: एग वाइट्स यानी अंडे के सफेद हिस्से का फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाने से भी स्किन की कसावट बढ़ती है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफेद हिस्से को लेकर उसमें एक चम्मच भरकर ताजा नींबू का रस डालें और आधा चम्मच शहद मिला लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com