शहद में मिला लीजिए यह पीली चीज, आंखों के नीचे जमे काले धब्बों का हो जाएगा सफाया, नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल्स 

आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करने में घर की ही कुछ चीजें बेहद काम की साबित होती हैं. यहां जानिए किस तरह डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

शहद में मिला लीजिए यह पीली चीज, आंखों के नीचे जमे काले धब्बों का हो जाएगा सफाया, नहीं दिखेंगे डार्क सर्कल्स 

इस तरह हल्के होने लगेंगे डार्क सर्कल्स. 

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की दिक्कत से दोचार होते हैं. डार्क सर्कल्स गहरे काले, भूरे या फिर पर्पल कलर के भी नजर आ सकते हैं. नींद की कमी, एलर्जी, आंखों के नीचे की स्किन का जरूरत से ज्यादा पतला होना, स्किन को रगड़ना, शरीर में पानी की कमी, तनाव लेना या फिर किसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत के कारण भी डार्क सर्कल्स हो सकते हैं. ऐसे में इन डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में घर की ही कुछ चीजें असरदार हो सकती हैं. साथ ही, जानिए कि शहद (Honey) में ऐसा क्या मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं कि जिससे डार्क सर्कल्स की छुट्टी हो जाए. 

बढ़ गया है कॉलेस्ट्रोल तो रसोई के इन मसालों का सेवन कर दीजिए शुरू, High Cholesterol होने लगेगा कम 

शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण और हल्दी (Turmeric) के औषधीय गुण आंखों के नीचे नजर आने वाले डार्क सर्कल्स का सफाया कर देते हैं. एक चम्मच शहद में चुटकीभर हल्दी और आधा चम्मच नींबू मिलाएं और पेस्ट बनाकर आंखों के नीचे लगा लें. इस मिश्रण को आंखों के नीचे मलकर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. कुछ दिन इस्तेमाल करने पर आंखें चमकदार दिखने लगेंगी. 

अगर आप भी बच्चे की वजह से हो जाती हैं जल्दी हाइपर, तो जानिए खुद को किस तरह रखा जा सकता है शांत

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए बादाम का तेल भी लगाया जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिन ई खासतौर से आंखों के नीचे नजर आने वाले कालेपन को दूर करता है. 

आलू का रस (Potato Juice) भी डार्क सर्कल्स दूर करने में असरदार होता है. आलू को घिसकर रस निकालें और इस रस को रूई की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाएं. आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर भी डार्क सर्कल्स पर लगाया जा सकता है. दोनों रस बराबर मात्रा में मिलाएं. 

रोजाना रात के समय गुलाबजल को आंखों के नीचे मलने पर भी कमाल का असर नजर आ सकता है. गुलाबजल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स को रिजनरेट करते हैं. 

विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल भी डार्क सर्कल्स को हटा सकता है. विटामिन ई कैप्सूल में नारियल का तेल (Coconut Oil) मिलाकर भी आंखों के नीचे लगाया जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें