विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार और दयालु ? तो पेरेंट्स अपनी इन 4 आदतों से बना लें दूरी

Parenting tips : आज इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे हैबिट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिससे पेरेंट्स को बदल लेनी चाहिए, तभी बच्चे को एक अच्छी परवरिश दे पाएंगे.

Read Time: 3 mins
बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार और दयालु ? तो पेरेंट्स अपनी इन 4 आदतों से बना लें दूरी
बहुत से मां-बाप अपने बच्चे को लेकर ओवरप्रोटेक्टिव होते हैं, जिससे बच्चा अपना डिसिजन नहीं ले पाता है.

Parenting tips to raise children kind and responsible : पेरेंट्स होना बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. जब आप माता-पिता वाली भूमिका में आते हैं, तो फिर आपको छोटी से छोटी बातों को ध्यान में रखकर बच्चे का पालन पोषण करना होता है. यहां तक कि आपको अपने आप में कई बदलाव करने होते हैं, जिससे आपका बच्चा जिम्मेदार और दयालु बन सके. आज इस आर्टिकल में हम 4 ऐसी हैबिट्स के बारे में बताने वाले हैं, जिसे पेरेंट्स को बदल लेनी चाहिए बच्चे को एक अच्छी परवरिश दे पाएंगे, तो आइए जानते हैं

ओवरप्रोटेक्टिव होना

बहुत से मां-बाप अपने बच्चे को लेकर ओवरप्रोटेक्टिव होते हैं, जिससे बच्चा अपना डिसिजन नहीं ले पाता है. इससे बच्चे की आप पर डिपेंडेंसी हो जाती है, जो आगे चलकर बच्चे के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है.  आपको बता दें कि बच्चे चुनौतियों का सामना करके और स्वयं उनसे कैसे निपटें, यह पता लगाकर जिम्मेदारी सीखते हैं. इसमें गलतियां करना और उनसे सीखना शामिल है.

इमोशनल इंटेलिजेंसी इग्नोरेंस 

भावनात्मक बुद्धिमत्ता दयालु और जिम्मेदार बच्चों के पालन-पोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. लेकिन जब आप उन्हें पढ़ना, लिखना सिखाते हैं, तो कभी-कभी हम उनकी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए उनका उपेक्षा कर देते हैं. जो बच्चों की इमोशनल ग्रोथ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

भावनात्मक बुद्धिमत्ता में किसी की भावनाओं को पहचानना और व्यक्त करना, दूसरों के साथ सहानुभूति रखना और भावनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना शामिल है.

स्टडी में आया सामने, प्लांट बेस्ड फूड बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कर सकते हैं कम

मॉडलिंग बिहेवियर

यदि हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे दयालु हों, तो हमें अपनी बातचीत में दयालुता का उदाहरण देना चाहिए. इसी तरह, यदि हम उनमें जिम्मेदारी चाहते हैं, तो हमें इसे अपने कार्यों में प्रदर्शित करना चाहिए. दुर्भाग्य से, कई माता-पिता पालन-पोषण के इस महत्वपूर्ण पहलू को नज़रअंदाज कर देते हैं.

मूल्यों और नैतिकता की बात न करना

रोजमर्रा की भागदौड़ में, हम अक्सर अपने बच्चों के साथ मूल्यों और नैतिकता पर चर्चा करने के महत्व को नजरअंदाज कर देते हैं. जो कि बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी है.  ईमानदारी, सहानुभूति, सम्मान और जिम्मेदारी के बारे में नियमित बातचीत से बच्चों को इन अवधारणाओं को समझने और उन्हें अपने जीवन में एकीकृत करने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
बच्चों को बनाना चाहते हैं जिम्मेदार और दयालु ? तो पेरेंट्स अपनी इन 4 आदतों से बना लें दूरी
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;