क्या आपको भी होने लगती है घबराहट और नर्वेसनेस, तो अपनाएं ये 5 उपाय

Tips for anxiety : आपकी इस परेशानी का हल हम इस लेख में लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप इससे निजात पा लेंगे, तो चलिए जानते हैं कैसे अपने डर का सामना करें.

क्या आपको भी होने लगती है घबराहट और नर्वेसनेस, तो अपनाएं ये 5 उपाय

Lifestyle tips : अपने डर का सामना करें भागने की बजाय.

खास बातें

  • अंदर से डर को निकाल दें.
  • किसी सवाल से घबराए नहीं.
  • फिट रहने की कोशिश करें.

Nervousness tips : जब हम किसी इंटरव्यू के  लिए जाते हैं, तो घबराहट होने लगती है. या फिर जब हम किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं तो घबराहट होने लगती है बातचीत करने में, ऐसे में समझ नहीं आता है कि कैसे इससे ओवरकम (How to overcome with anxiety) करें. आपकी इस परेशानी का (tips for anxiety overcome) हल हम इस लेख में लेकर आए हैं, जिसे अपनाकर आप इससे निजात पा लेंगे, तो चलिए जानते हैं कैसे अपने डर का सामना करें.

अपनी घबराहट और नर्वेसनेस का ऐसे करें सामना

- अपने डर का सामना करें. इससे निजात पाने का सबसे सही तरीका है. जब भी आपको घबराहट हो या डर लगे तो समझने की कोशिश करें आखिर ऐसा क्यों हो रहा है. इसके पीछे की वजह क्या है.

- जब भी आप ऐसी स्थिति का सामना करें तो डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें. यह स्ट्रेस कम करने का सही तरीका है. गहरी सांस लेने से घबराहट, असहजता कम होती है.

- आप अपने आपको नकारात्मक ख्यालों से दूर रखें. क्योंकि इससे नर्वेसनेस और बढ़ जाती है. जब हम हर चीज को लेकर निगेटिव होते हैं तो हमारे आस पास का महौल और हरकर भी निगेटिव हो जाती है.

- इंटरव्यू में हर सवाल के लिए तैयार रहें. अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो पोलाइटली मना कर दें. घबराने की बजाय. इससे तरीके से आप अपने इंटरव्यू टेस्ट में पास हो जाएंगे.

- खुद को हमेशा फिट रखें इससे भी आपका व्यक्तित्तव काफी हद तक प्रभावित होता है. फिट रहने से तनाव कम होता है. इससे आत्मविश्वास भी बढ़ता है. इससे आप सहज महसूस करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com