विज्ञापन
Story ProgressBack

छुट्टियों में भी नहीं छूटेगी बच्चों की पढ़ाई, मस्ती के साथ पढ़ने में भी लगेगा मन, बस आजमाकर देख लीजिए ये तरीके

अगर आप चाहें तो छुट्टियों में भी बच्चों की पढ़ाई जस की तस जारी रख सकते हैं जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहे. यहां बताए तरीके आपके बेहद काम आएंगे. 

छुट्टियों में भी नहीं छूटेगी बच्चों की पढ़ाई, मस्ती के साथ पढ़ने में भी लगेगा मन, बस आजमाकर देख लीजिए ये तरीके
इस तरह लगेगा बच्चे का पढ़ाई में मन.
नई दिल्ली:

गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं. बच्चे स्कूल ना जाकर घर में ही मौज-मस्ती में लगे हैं. छुट्टियों में बच्चे खेलना-कूदना, घूमना-फिरना सब करते हैं लेकिन इस दौरान उनकी पढ़ाई पर असर पड़ता है. देखा जाए तो छुट्टियों में माता-पिता भी पढ़ाई का ज्यादा प्रेशर नहीं डालते. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि बच्चों की पढ़ाई की लय खराब हो जाती है. ऐसे में जब स्कूल खुलते हैं तो बच्चों का पढ़ाई (Studies) में मन नहीं लगता और उन पर प्रेशर बढ़ जाता है. अगर आप चाहें तो छुट्टियों में भी बच्चों की पढ़ाई जस की तस जारी रख सकते हैं जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लगा रहे. यहां बताए तरीके आपके बेहद काम आएंगे. 

धूप की वजह से टैनिंग हो गई है और चेहरे का खो गया है निखार, तो आलू के रस में मिलाकर लगा लें यह एक चीज

छुट्टियों में भी बच्चों से पढ़ाई करवाने के तरीके

  • छुट्टियों में बच्चे को सीधा पढ़ने के लिए ना कहकर उसे खेल-खेल में पढ़ाना चाहिए. दरअसल इस दौरान बच्चा रिलेक्स और मस्ती के मूड में होता है. अगर आप सीधा उसे पढ़ने बिठा देंगे तो वो कुछ देर में ऊब जाएगा. बच्चे को मोबाइल में ऐप्स और पजल गेम्स के जरिए पढ़ाइए. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और उसे नई-नई चीजें सीखने में भी मदद मिलेगी.

  • समर कैंप बच्चों को छुट्टियों के दौरान बहुत कुछ सिखाते हैं. यहां मौज-मस्ती तो होती है, साथ ही साथ बच्चा बहुत कुछ सीखता है. ऐसे समर कैंप चुनिए जहां फन एक्टिविटीज के साथ-साथ एजुकेशनल एक्टिविटीज भी हों. यहां आर्ट एंड क्राफ्ट, म्यूजिक, रीडिंग, राइटिंग जैसी चीजें की जाएं तो बच्चा काफी कुछ सीख सकता है.
  • बच्चे को अगर कहीं बाहर घूमने लेकर जा रहे हैं तो वहां आप घूमने-फिरने के साथ भी बच्चे को एजुकेट कर सकते हैं. जहां जा रहे हैं, वहां के पुरातन स्थल, आर्ट म्यूजियम और पुरानी जगहों के बारे में बच्चों को बताएं. इससे बच्चे की हिस्ट्री अच्छी होगी और बच्चा जनरल नॉलेज भी हासिल करेगा.
  • बच्चा घर में है तो आप ऑनलाइन वर्कशीट्स (Online Worksheets) के जरिए भी बच्चे को पढ़ा सकते हैं. आजकल इंटरनेट पर बच्चों के लिए कई तरह की इंटरेस्टिंग वर्कशीट हैं जो बच्चे की दिमागी क्षमता को इंप्रूव करती हैं. बच्चे को पढ़ने की आदत डालनी जरूरी है. छुट्टियों में बच्चों को कहानियों की किताबें दें और उनके साथ पढ़ें. इससे बच्चे को पढ़ने की आदत पड़ेगी जो आगे जाकर उसके काम आएगी. वो चाहे तो मनोरंजक किताबें भी पढ़ सकता है. इससे वो मोबाइल से भी दूर रहेगा और नई-नई चीजों को सीख पाएगा.
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलिया भट्ट जैसा क्यूट फेस चाहिए तो उनका यह सीक्रेट आप भी करें फॉलो, बस इसके लिए चाहिए बर्फ
छुट्टियों में भी नहीं छूटेगी बच्चों की पढ़ाई, मस्ती के साथ पढ़ने में भी लगेगा मन, बस आजमाकर देख लीजिए ये तरीके
शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे
Next Article
शरीर को भरपूर पोषण देते हैं ये 3 तरह के बीज, डाइटीशियन ने बताए इन्हें खाने के ढेरों फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;