बेहद काम आएगा घर पर बना अदरक का पाउडर, चाय से लेकर सब्जी तक का बढ़ जायेगा स्वाद

Adrak powder : अदरक ठंड के महीने में आसानी से मिल जाता है. लेकिन हर मौसम में ऐसा नहीं होता है.  इसीलिए आज हम आपको यहां पर इसके पाउडर के बारे में बताने वाले जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं और लंबे समय के लिए स्टोर करके रख सकती हैं. 

बेहद काम आएगा घर पर बना अदरक का पाउडर, चाय से लेकर सब्जी तक का बढ़ जायेगा स्वाद

Home remedies : अदरक पाउडर बनाने के लिए आप मार्केट से 500 ग्राम अदरक खरीद लाइए.

Ginger powder : चाय की बात हो रही हो तो हर किसी की जुबान पर सबसे पहले अदरक वाली मस्त चाय का ही नाम आता है. अच्छी खासी थकान को भी छू मंतर कर देने वाली इस अदरक की चाय को पीकर व्यक्ति फिर से तरोताजा महसूस करने लगता है.  कुछ लोग तो अदरक को सब्जी और अन्य व्यंजनों में भी डालते हैं. वैसे अदरक का स्वाद हर किसी की जुबान को भाता है. अदरक ठंड के महीने में आसानी से मिल जाता है. लेकिन हर मौसम में ऐसा नहीं होता है.  इसीलिए आज हम आपको यहां पर  इसके पाउडर के बारे में बताने वाले जिसे आप आसानी से घर पर तैयार कर सकती हैं और लंबे समय के लिए स्टोर करके रख सकती हैं. 

काले-लंबे और घने बालों का बेजोड़ नुस्खा है शिकाकाई शैंपू, घर पर मात्र 5 मिनट में कर सकते हैं तैयार

अदरक पाउडर बनाने की विधि

स्टेप 1

अदरक पाउडर बनाने के लिए आप मार्केट से 500 ग्राम अदरक खरीद लाइए. फिर आप अदरक को पानी से अच्छी तरह साफ कर लीजिए. ताकि इसमें कहीं मिट्टी या गंदगी न रहे. फिर इसको सूती कपड़े की मदद से पोंछ लें ताकि यह गीली न रह जाए. 

स्टेप 2

अदरक को धुलने और पोंछने के बाद उसे चाकू की मदद से छोटे- छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. फिर इन टुकड़ों को धूप में सूखने के लिए रख दीजिए. इनको धूप में लगभग एक से दो दिन तक रखिए, जिससे इनमें नमी न रह जाए वरना पाउडर बनाने में परेशानी होगी. 

स्टेप 3

जब अदरक अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे मिक्सी जार में डालकर अच्छी तरह से पीस लीजिए. इसे तब तक पिसना है जब तक कि यह अच्छी तरह से पाउडर न बन जाए. इस पाउडर को आप ज्यादा दिन तक स्टोर कर सकते हैं और अपने खाने के स्वाद को बढ़ा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्थडे ब्वॉय अर्जुन कपूर ने पैपराजी को दिया केक, कहा - आने के लिए धन्यवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com