प्रेग्नेंसी के बाद बाहर निकले पेट को इस तरह किया जा सकता है अंदर, साथ ही कम होने लगेगा शरीर का Weight

Weight Loss After Pregnancy: कई बार बच्चे को जन्म देने के महीनों बाद तक शरीर का बढ़ा हुआ वजन जस का तस बना रहता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो यहां दिए गए कुछ नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

प्रेग्नेंसी के बाद बाहर निकले पेट को इस तरह किया जा सकता है अंदर, साथ ही कम होने लगेगा शरीर का Weight

Weight Loss Tips: इस तरह होगी पेट की चर्बी कम. 

खास बातें

  • पेट की चर्बी कम करते हैं कुछ नु्स्खे.
  • मोटापा भी होता है कम.
  • मेथी का पानी भी है असरदार.

Belly Fat Loss: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं का वजन कई हद तक बढ़ जाता है. लेकिन, असल परेशानी तब होती है जब डिलीवरी हो जाने के महीनों बाद तक वजन सामान्य होने का नाम नहीं लेता है. इस स्थिति में वजन कम (Weight Loss) करने की जरूरत महसूस तो होती है पर समझ नहीं आता कि करें तो करें क्या. वहीं, बच्चा हो जाने के महीनों बाद तक जो छुट्टी ली होती है उसके बाद घर और ऑफिस के बीच जिम के लिए समय निकालना आसान नहीं होता. तो चलिए, आज जानते हैं कि घर पर ही डिलीवरी (Delivery) के बाद बढ़े हुए वजन को किस तरह घटाया जा सकता है, खासकर पेट अंदर करने के लिए इन टिप्स को जानें. 

क्या आप जानते हैं कौनसी दाल है पेट के लिए अच्छी, जानिए पाचन को दुरुस्त रखने वाली Pulses के बारे में


प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए वजन को कैसे कम करें | How to lose weight after pregnancy 


क्रैश डाइट ना करें 


सबसे जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान रखें कि क्रैश डाइट या कहें एकबार में बहुत सारा खाने से परहेज करें. अगर आप अपने खानपान पर ध्यान नहीं देंगी तो इसका असर सीधा आपके वजन पर पड़ेगा. 

गर्म पानी और शहद 


हल्के गर्म पानी के रोजाना सुबह हल्का शहद (Honey) डालकर पीना फायदेमंद होता है. इसमें नींबू का रस भी निचौड़ें जिससे इसका असर कई गुना तक बढ़ सके. इससे शरीर डिटॉक्स हो जाता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में भी इस पानी का अच्छा असर दिखता है. 


ग्रीन टी 


पेट की चर्बी कम करने के लिए आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकती हैं. यह फैट बर्न (Fat Burn) करने पर असर दिखा सकती है. इसके लिए इसे सुबह और शाम पिएं. आप चाहें तो इसमें स्वाद के लिए शहद डाल सकती हैं. 


करी पत्ता 


आयुर्वेद में करी पत्ते (Curry Leaves) को किसी औषधि से कम नहीं समझा जाता. करी पत्ते का सेहत पर तो अच्छा प्रभाव पड़ता ही है, शरीर के वजन, खासतौर से पेट, कम करने में यह कारगर है. आप रोजाना कुछ करी पत्ते चबा सकती हैं या फिर करी पत्ते का पानी भी पिया जा सकता है. 


दालचीनी का पानी 


पेट का मोटापा कम करने के लिए दालचीनी का पानी पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी के पानी को लेकर गर्म पानी में मिला लें. इसके बाद इसे छानकर सुबह नाश्ता करने से पहले पिएं. 

मेथी का पानी 


पेट अंदर करने वाले घरेलू नुस्खों में अक्सर मेथी के पानी को भी शामिल किया जाता है. इस पानी को बनाने के लिए 1 से 2 चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें और सुबह छानकर इस पानी को पी लें.

चेहरे की झाइयों को दूर कर सकता है आटे का चोकर, जानिए Pigmentation हटाने के लिए कैसे लगाया जा सकता है इसे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैमरे के सामने पोज देती नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com