चेहरे की झाइयों को दूर कर सकता है आटे का चोकर, जानिए Pigmentation हटाने के लिए कैसे लगाया जा सकता है इसे

Pigmentation Home Remedies: चेहरे की झाइयों को हटाने के लिए गेंहू के चोकर को चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसलिए आज से चोकर फेंकिये नहीं बल्कि स्किन केयर में इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. 

चेहरे की झाइयों को दूर कर सकता है आटे का चोकर, जानिए Pigmentation हटाने के लिए कैसे लगाया जा सकता है इसे

Atta Choker For Skin: चेहरे पर चमक लाता है चोकर. 

खास बातें

  • चेहरे पर इस तरह लगाएं चोकर.
  • झाइयां होने लगती हैं हल्की.
  • चमक आती है चेहरे पर नजर.

Skin Pigmentation: स्किन पर कई बार अलग-अलग कारणों से झाइयां हो जाती हैं. ये झाइयां गालों पर, नाक के पास और होठों के आस-पास ज्यादा नजर आती हैं. औरतों के चेहरे पर इन्हें ज्यादा देखा जाता है जिसकी वजह गर्भावस्था, केमिलक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल या फिर ब्लीच का साइड इफेक्ट हो सकता है. हालांकि, ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें स्किन की पिग्मेंटेशन (Pigmentation) को दूर करने के लिए लगाया जाता है. इन्हीं में शामिल है आटे का चोकर. आटे के चोकर (Atta Choker) को भी स्किन केयर में इस्तेमाल किया जा सकता है और चेहरे पर नजर आने वाली झाइयों और धब्बों को दूर करने में इसका असर देखा जाता है. 

अदरक को बालों में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जान लीजिए हेयर ग्रोथ के लिए कैसे लगाते हैं Ginger 

स्किन से झाइयां हटाने के लिए आटे का चोकर  | Atta Choker To Remove Skin Pigmentation 

  • चेहरे पर नजर आने वाले काले और भूरे धब्बों (Dark Spots) को हटाने के लिए आटे के चोकर का इस्तेमाल करना आसान है. इसे स्क्रब और फेस पैक के तौर पर लगाया जा सकता है. 
  • सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच भरकर आटे का चोकर लें. 
  • अब इस चोकर में एक चुटकी भरकर हल्दी डालें. 
  • इसके बाद आपको एक चम्मच भरकर एलोवेरा जैल और पेस्ट को गाढ़ा करने के लिए जरूरत के अनुसार ही गुलाब जल मिलाना है.
  • सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं जिससे यह पेस्ट की तरह दिखने लगे. 

इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 2 तरीके हैं. अगर आप इस चोकर से स्क्रब कर रही हैं तो इसे उंगलियों में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाएं. आपको स्क्रब (Scrub) सिर्फ और सिर्फ एक से डेढ़ मिनट के लिए ही करना है. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप इस स्क्रब को चेहरे पर घिसे नहीं. आटे का चोकर मोटा होता है जिस चलते यह चेहरे की मुलायम त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए चेहरे को जोर से रगड़ने की भूल ना करें. हफ्ते में एक बार ही चेहरा स्क्रब किया जाना सही रहता है. 


चोकर को चेहरे पर लगाने का दूसरा तरीका है इसे फेस पैक की तरह लगाना. जिस पेस्ट को स्क्रब करने के लिए तैयार किया गया है उसे ही फेस पैक की तरह भी लगाया जा सकता है. इसे पूरे चेहरे पर लगाएं लेकिन झाइयों पर थोड़ा ज्यादा लगाने की कोशिश करें. इसके बाद इस फेस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. आपको अपनी त्वचा मुलायम और चमकदार दिखेगी. इसे आप हफ्ते में 1 से 2 बार लगा सकती हैं. चेहरे से झाइयों को हल्का करने के लिए यह नुस्खा अच्छा है. 

नींबू के छिलकों को कूड़े में फेंकते हैं तो बड़ी भूल कर रहे हैं आप, Lemon Peels भी कई तरीकों से किए जा सकते हैं इस्तेमाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैमरे के सामने पोज देती नजर आईं आलिया भट्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com