ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका बच्चा बिगड़ रहा है, समय रहते हो जाइए आप सतर्क

What is the behavior of a spoiled child: कहीं आपका बच्चा भी बिगड़ तो नहीं रहा, ये हरकतें बताएगी आपको आपके बच्चे का बिहेवियर.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका बच्चा बिगड़ रहा है, समय रहते हो जाइए आप सतर्क

Signs Of A Spoiled Child in hindi: बच्चों के बिगड़ने के ये हैं संकेत.

खास बातें

  • क्या आपका बच्चा बिगड़ रहा है.
  • कैसे पहचानें की बच्चा बिगड़ने लगा है.
  • ये संकेत बताएंगे कि बच्चा गलत रास्ते पर है.

Parenting Tips: बच्चे हमेशा अपने आसपास से सीखते हैं. उनके अगल-बगल जैसा माहौल होगा वह उन्हीं से सीखेंगे. अगर संगत अच्छी होगी तो अच्छी बात ही सीखेंगे और अगर बुरे संगत में होंगे तो बुरी बातों का असर उनपर ज्यादा होगा. बच्चों को सुधरते और बिगड़ते (signs of deteriorate child) देर नहीं लगती. अगर आपके बच्चे के भी कुछ ऐसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो समझ जाइए की आपका बच्चा बिगड़ (how to know if a child is spoiled) रहा है या बिगड़ चुका है इसलिए समय रहते अपने बच्चों को सुधार लें ताकि भविष्य में उसे तकलीफ का सामना ना करना पड़े.

पढ़ाई में है कमजोर बच्चा, याद करने में होती है प्रॉब्लम तो करवाइये ये योगासन, शार्प होगा ब्रेन

बच्चों के बिगड़ने के संकेत | 5 Signs Of A Spoiled Child

जिद्दी

बच्चे के बिगड़ने के पहले संकेत में है उनका जिद्दी होना. अगर आपका बच्चा हर बात पर जिद करने लगा है तो समझ जाइए वो बिगड़ रहा है और आसपास से इन आदतों को सिख रहा है.

मारपीट

अगर आपने अपने बच्चों को मारपीट करना नहीं सिखाया लेकिन वह मारपीट करने लगा है तो समझ जाइए आपका बच्चा बिगड़ रहा है समय रहती मारपीट की आदत को छुड़ाने की कोशिश कीजिए.

चिढ़ाना

बच्चा अगर दूसरे बच्चों को चिढ़ाने लगा है तो समझ जाएगी यह आदत उसने किसी से सीखी है. इसलिए प्यार से बच्चे को समझाएं कि चिढ़ाना बुरी बात है और यह आदत छुड़ाएं.

अभद्र भाषा

बच्चे के बिगड़ने का सबसे पहला संकेत होता है अभद्र भाषा का प्रयोग करना. अगर आपका बच्चा भी ऐसे गलत शब्दों का प्रयोग कर रहा है तो समझ जाइए उसकी संगति बिगड़ चुकी है.

चोरी की आदत

अगर आपके बच्चे ने छोटी ही सही पर किसी चीज की चोरी की है तो भी वह गलत रास्ते पर है. उसे सही रास्ते पर लाने की जिम्मेदारी आपकी है.

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.