Spine में रहती है दर्द और सीधे खड़े होने में होती है परेशानी तो आज से शुरू कर दीजिए ये Exercise

Yogasan for spine : आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनी रूटीन में शामिल करके खुद को सेहतमंद बनाए रख सकती हैं. 

Spine में रहती है दर्द और सीधे खड़े होने में होती है परेशानी तो आज से शुरू कर दीजिए ये Exercise

Knee stretch करने से भी आपकी स्पाइन का दर्द कम होगा.

Exercise for spine : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना ज्यादा तनाव से गुजर रहे हैं कि इसका असर सेहत पर सीधा-सीधा पड़ रहा है. घंटो ऑफिस की सीट पर काम करने से कमर और स्पाइन में दर्द बनी रहती है जिसके कारण चलने-फिरने और उठने बैठने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे योगासनों (yogasan for back pain) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनी रूटीन में शामिल करके खुद को सेहतमंद बनाए रख सकती हैं. 

स्पाइन दर्द कम करने के लिए व्यायाम

पिरिफॉर्मिस स्ट्रेच | Piriformis stretch

05eog9r

इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाइए और घुटने को मोड़ लीजिए. अब आप दाएं पैर को बाएं पर रख लीजिए. अपने हाथ को बाईं जांघ के पीछे रखकर सीने की तरफ खींचिए ताकि स्ट्रेच आपको महसूस हो. ऐसा आप 5-5 सेट में करें. इस अवस्था में आप 30 सेकेंड या फिर 1 मिनट तक रहें. 

एक महीने में बाल हो जाएंगे घने, काले और लंबे, बस लगाना शुरू कर दीजिए इस होम मेड Hair spray को, यहां जानिए बनाने का तरीका

सुपरमैन स्ट्रेच | superman stretch

cjbcadno

अगर आप गर्दन दर्द से राहत पाना चाहती हैं तो इस व्यायाम को करना शुरू कर दीजिए. इसके लिए आप जमीन पर पेट के बल लेट जाइए. अब आप नौका आकार में शरीर को रखिए. हाथों को जमीन से ऊपर उठाइए और पैरों को भी उठाइए. ऐसा आप 2 से 3 सेकेंड के लिए 8 से 10 सेट में करें.

सीटेड रोटेशेनल स्ट्रेच | seated rotational stretch

af4lh3r

किसी स्टूल या शीट पर बैठ जाएं. अब दोनों हाथों को सिर के पीछे रखें और रीढ़ को एकदम सीधा रखें. और फिर दाईं और बाईं ओर मुड़ें शरीर को. इस स्थिति में 10 सेकेंड के लिए रखें. ऐसा तब तक करें जब तक की खिंचाव ना महसूस ना हो.

नी चेस्ट स्ट्रेच | Knee stretch

gn1chmj

पीठ के बल सीधे लेट जाइए. अब दाहिने घुटने को मोड़ते हुए सीने की तरफ लें जैसे फोटो में आप देख सकते हैं. कमर के नीचले हिस्से को सीधा रखना है. इस मुद्रा में 30 सेकेंड तक रहें. इस एक्सरसाइज के दौरान गहरी सांस लीजिए. इस एक्सरसाइज को 3 से 4 सेट में करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सलमान खान ने अंबानी के कार्यक्रम में गौरी, आर्यन और सुहाना के साथ दिया पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com