विज्ञापन
This Article is From Dec 08, 2023

रागी इस तरह सर्दियों में करें डाइट में शामिल, आपको मिलेंगे अनगिनत फायदे

हम आपको इस मौसम में रागी खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं और इसे कितने तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है, उसके बारे में बताने वाले हैं. 

रागी इस तरह सर्दियों में करें डाइट में शामिल, आपको मिलेंगे अनगिनत फायदे
इसको खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है.

Winter food : ठंड आ चुकी है. अब किचन से आलू, मेथी, मूली के पराठे, मटर  की कचौड़ियां और गाजर के हलवे की महक आनी शुरू हो जाएगी. यह मौसम स्वादिष्ट खाने का भरपूर आनंद उठाना का मौका देता है. लेकिन इस मौसम में ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिनकी तासीर गरम हो. ऐसे में हम आपको इस मौसम में रागी खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं और इसे किन तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है, उसके बारे में बताने वाले हैं. 

रागी को कैसे खाएं - आप इसको डोसा, मिल्कशेक, पॉप्सिकल, सलाद, पैनकेक बनाकर सेवन कर सकते हैं. 

रागी के पोषक तत्व -  इसके 100 ग्राम आटे में लगभग 385 कैलोरी होती है. वहीं, कुल वसा (total fat) 7%, सेचुरेटेड फैट (Saturated Fat)    3%,पॉलीअनसेचुरेटेड फैट (Polyunsaturated Fat)    5%, मोनोअनसैचुरेटेड फैट (monounsaturated fat)2%, कोलेस्ट्रॉल 0%, सोडियम 0%, कुल कार्बोहाइड्रेट    25%, डाइटरी फाइबर 14%, शुगर    2%, प्रोटीन 10%, कैल्शियम 26%, आयरन    11%, पोटैशियम 27%, राइबोफ्लेविन (riboflavin) 7.6%, थियामिन (thiamine)    5%, नियासिन (niacin)    3.7%, विटामिन सी    7%, विटामिन ई 4.6%, फोलिक एसिड (Folic acid) 3%.

रागी के फायदे

1-  इसको खा लेते हैं तो शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी. इससे हिमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर बढ़ता है. तो जिन लोगों के शरीर में खून की कमी हो गई है उन्हें तो इसको खा लेना चाहिए. 

2- इसको खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है, जिनकी बोन्स कमजोर हैं, उन्हें इस अनाज को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए. 

3- इस अंकुरित अनाज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन तंत्र (upset stomach) को मजबूत करती है. यह खाने को पचाने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह फाइबर फूड आपके बाल और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है.

4- इससे दांत की हेल्थ भी अच्छी रहती है. मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है, यह अंकुरित बीज. स्तनपान करानी वाली महिलाओं को तो इस अंकुरित अनाज को जरूर खाना चाहिए. इसको खाने से कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल रहता है. यह आपकी बॉडी का ग्लूकोज लेवल भी मेंटेन रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
रागी इस तरह सर्दियों में करें डाइट में शामिल, आपको मिलेंगे अनगिनत फायदे
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com