Diabetes tips : ठंड के मौसम की ये सब्जी blood sugar कंट्रोल करने में करती है मदद, यहां जानिए उसका नाम

RADISH HEALTH BENEFITS : सर्दियों में व्यापक रूप से खाई जाने वाली मूली, जिसका आनंद सलाद और सूप के रूप में ज्यादा लिया जाता है. ये सब्जी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है जिसके बारे में आज हम बात करेंगे.

Diabetes tips : ठंड के मौसम की ये सब्जी blood sugar कंट्रोल करने में करती है मदद, यहां जानिए उसका नाम

मूली एक कम कैलोरी वाली, कम glycemic index वाली सब्जी है जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है.

खास बातें

  • मूली कम जीआई वाली सब्जी है जो मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है.
  • अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा दर्द है तो मूली का सेवन ना करें.
  • मूली का सेवन दिल (heart disease) की बीमारियों से भी दूर रखता है.

Blood sugar control tips : मधुमेह रोगियों को अक्सर हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे ब्लड शुगर के स्तर पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को उन वस्तुओं का सेवन करने का सुझाव दिया जाता है जो शरीर में रक्त शर्करा (DIABETES) को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं जिसमें ठंडी की सब्जी मूली शामिल है. सर्दियों में व्यापक रूप से खाई जाने वाली मूली, जिसका आनंद सलाद और सूप के रूप में ज्यादा लिया जाता है. ये सब्जी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होती है जिसके बारे में आज हम बात करेंगे.

मूली के फायदे डायबिटीज में

  • विटामिन सी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक, मूली में फॉस्फोरस, मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम इत्यादि से भरपूर होती है. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो बढ़ती उम्र में होने वाली सेहत संबंधी परेशानियों से लड़ने में मदद करता है.

  • मूली एक कम कैलोरी वाली, कम जीआई (glycemic index) वाली सब्जी है जो मधुमेह (Blood sugar) रोगियों के लिए अच्छा है. यह फाइबर का भी एक बड़ा स्रोत है जो वजन कम करने और ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है.

  • मूली में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो एडिपोनेक्टिन को नियंत्रित करते हैं और ग्लूकोज होमियोस्टेसिस को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. वहीं, मूली खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. 

  • इसके अलावा मूली का सेवन दिल (heart disease) की बीमारियों से भी दूर रखता है. इससे पाचन तंत्र (digestive system) भी मजबूत होता है. इसके रोजाना सेवन से सर्दी जुकाम की भी समस्या से दूरी बनी रहती है. 

  • वहीं, अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा दर्द है तो मूली का सेवन ना करें. जो लोग शारीरिक गतिविधि कम करते हैं उन्हें नहीं खाना चाहिए. इससे पेट में दर्द और कब्ज बन सकती है.

  • अगर आप मूली कच्ची खाते हैं तो इसके साथ कच्ची अन्य सब्जियां जरूर खाएं, जैसे खीरा, टमाटर, गाजर आदि. मूली छिलकर और काला नमक लगाकर खाना सेहमंद है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

57 साल के हुए किंग खान, घर के बाहर पहुंचे फैन्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com