विज्ञापन
Story ProgressBack

करना चाहते हैं वजन कम तो इन काले बीजों का सेवन कर दीजिए शुरू, बाहर लटकता पेट हो जाएगा अंदर

बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए यहां बताए काले बीज बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इन बीजों के सेवन से तेजी से वजन कम होता है.

Read Time: 3 mins
करना चाहते हैं वजन कम तो इन काले बीजों का सेवन कर दीजिए शुरू, बाहर लटकता पेट हो जाएगा अंदर
वजन घटाने के लिए खानपान में शामिल कर सकते हैं ये बीज.

Weight Loss: खानपान में कई तरह के बीजों को शामिल किया जाता है. यहां जिन बीजों की बात की जा रही है उनका असर वजन घटाने में कमाल का दिखता है. ये बीज हैं कलौंजी. आमतौर से मसाले के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले कलौंजी के बीज में सेहत के लिए कई गुण मौजूद होते हैं. इनके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है. कलौंजी (Kalonji) एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इन बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. कलौंजी के पानी को शहद के साथ लेने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कलौंजी से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

एसिडिटी की दिक्कत को दूर कर सकती हैं खानपान की ये 6 चीजें, खाने पर तुरंत मिल सकती है राहत 

वजन घटाने के लिए कलौंजी | Kalonji For Weight Loss

नियमित रूप से कलौंजी के पानी को पीने से वजन कम होने में मदद मिल सकती है. कलौंजी के बीजों को पाउडर बना लें और रात को सोन के पहले एक चम्मच पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन कम हो सकता है.

कॉलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल - बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है जिससे दिल का दौरा, हाई ब्लड प्रेशर, गुर्दे की बीमारियों और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. कलौंजी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद मिलती है.

लिवर के लिए फायदेमंद - कलौंजी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लिवर में होने वाले इंफेक्शन से बचाने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से डाइजेशन सिस्टम भी बेहतर रहता है.

डायबिटीज में फायदा - कलौंजी डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. कलौंजी और नींबू के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद  - कलौंजी के सेवन से हार्ट हेल्थ (Heart Health) पर भी अच्छा असर पड़ता है. रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ कलौंजी पाउडर लेने से से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.  

ऐसे करें डाइड में शामिल - हर दिन 2 ग्राम कलौंजी लेना चाहिए. आधे बीजों को भूनकर पीस लें और गुनगुने पानी में डाल कर लें. इसके अलावा मसाले के रूप में भी कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता है. कलौंजी के बीज, जीरा, धनिया और सौंफ सूखा भूनकर पीस लें. इसे सब्जी बनाते समय यूज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Baba Venga's prediction : क्या है बाबा वेंगा की साल 2024 की डरावनी भविष्यवाणी, जानिए यहां
करना चाहते हैं वजन कम तो इन काले बीजों का सेवन कर दीजिए शुरू, बाहर लटकता पेट हो जाएगा अंदर
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Next Article
डॉक्टर ने बताई बाल झड़ने से जुड़ी जरूरी बातें, इस वजह से लगातार गिरने लगते हैं बाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;