विज्ञापन
Story ProgressBack

बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया विटामिन ई, तो इन 3 हेयर प्रोब्लम्स से मिल जाएगी निजात 

Vitamin E Capsule: विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल बालों की अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर लगा सकते हैं विटामिन ई. 

Read Time: 3 mins
बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया विटामिन ई, तो इन 3 हेयर प्रोब्लम्स से मिल जाएगी निजात 
Vitamin E For Hair: बालों पर इस तरह लगाया जा सकता है विटामिन ई. 

Hair Care: विटामिन ई एक जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट है जिसके एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. विटामिन ई का इस्तेमाल ना सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी खूब किया जाता है. इससे बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलती हैं, बाल घने और मोटे बनते हैं और सिर से बिल्ड-अप और डैंड्रफ जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. अगर आपके बाल धूप के कारण डैमेज हो गए हैं तब भी डैमेज रिपेयर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E Capsule) का इस्तेमाल किया जा सकता है. विटामिन ई से भरपूर फूड्स को भी यूं तो खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है, लेकिन विटामिन ई कैप्सूल को बालों पर लगाना ज्यादा आसान, किफायती और फायदेमंद साबित हो सकता है. जानिए किस तरह बालों पर लगाया जा सकता है विटामिन ई. 

बालों पर विटामिन ई कैप्सूल लगाने के तरीके | Ways To Apply Vitamin E Capsule On Hair 

तेल में मिलाकर लगाएं 

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए और बालों को मजबूती देने के लिए विटामिन ई को किसी कैरियर ऑयल में मिलाकर लगाया जा सकता है. कैरियर ऑयल के तौर पर आप नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कोई भी एक तेल लेकर उसमें विटामिन ई कैप्सूल डालें और अच्छे से मिक्स करके बालों पर जड़ों से सिरों तक लगा लें. इस तेल को बालों पर एक से डेढ़ घंटा लगाएं या फिर रातभर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों पर अच्छा असर नजर आता है. 

मिला सकते हैं शैंपू या कंडीशनर में 

बाल जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Hair) नजर आते हैं और छूने पर खुरदुरे महसूस होते हैं तो विटामिन ई को अपने शैंपू या कंडीशनर में मिलाकर लगा लें. आपको करना बस इतना है कि शैंपू (Shampoo) या कंडीशनर को हथेली पर लेकर उसमें विटामिन ई की एक कैप्सूल डाल लें. अब जैसे सामान्यतौर पर इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं बिल्कुल उसी तरह इस्तेमाल करें. बालों की खूबसूरती में चार-चांद लग जाएंगे. 

विटामिन ई का हेयर मास्क 

बालों का झड़ना कम करने, ड्राइनेस हटाने और बालों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई का हेयर मास्क (Vitamin E Hair Mask) बनाकर लगाएं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में एलोवेरा, शहद या दही और विटामिन ई के 2 कैप्सूल डाल लें. सभी चीजों को एकसाथ मिलाएं और बालों पर लगाकर 20 से 25 मिनट रखें और फिर सिर धो लें. इस हेयर मास्क से बालों पर तुरंत असर नजर आता है और बाल छूने पर भी बेहद मुलायम महसूस होते हैं. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को बालों पर लगाया जा सकता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को अनुशासन सिखाने के लिए क्या मारना है जरूरी, जानें इससे क्या पड़ता है बच्चे की मेंटल हेल्थ पर असर
बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दिया विटामिन ई, तो इन 3 हेयर प्रोब्लम्स से मिल जाएगी निजात 
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Next Article
डॉक्टर ने बताया किन लोगों को चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए स्नेल म्यूसिन, बेहतर होने के बजाय बिगड़ सकती है त्वचा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;